शनिवार, मई 18, 2024
होमटेकWashing Machine खरीदने से पहले जरूर जानें ये 5 बातें, बाद में...

Washing Machine खरीदने से पहले जरूर जानें ये 5 बातें, बाद में नहीं होगा पछतावा

Date:

Related stories

Washing Machine: टेक्नोलॉजी ने काफी तेजी से विकास किया है। ऐसे में अब जहां आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कई कामों को एकसाथ कर रहा है तो दुनिया इससे भी आगे की सोच रही है। टेक्नोलॉजी की रफ्तार ने इंसान की जिंदगी को आसान बनाया है। ऐसे में वॉशिंग मशीन भी एक इसका बड़ा उदाहरण है। अगर आप सोच रहे हैं कि हम यहां पर वॉशिंग मशीन का जिक्र क्यों कर रहे हैं तो आपको बता दें कि आज हम बताने वाले है कि वॉशिंग मशीन खरीदते वक्त कौन सी बातों का खास ध्यान रखना होता है, तो देखिए नीचे क्या है आर्टिकल में पूरी खबर।

सबसे पहले इस बात का रखें ध्यान

वॉशिंग मशीन खरीदने से पहले आपको ये तय कर लेना है कि आपको कितनी कैपेसिटी की वॉशिंग मशीन लेनी है। अगर आपके घर में 2 लोग हैं तो आपके लिए 6KG तक की वॉशिंग मशीन सही रहेगी। 4 लोग रहते हैं तो 7KG तक की वॉशिंग मशीन सही रहेगी। वहीं, अगर 5 से अधिक लोग हैं तो 9KG की वॉशिंग मशीन ठीक रहेगी।

ये भी पढ़ें: IPL देखने वालों की Jio के धमाकेदार रिचार्ज ने करा दी मौज, VI और Airtel ने भी खोल दिए सस्ते में ज्यादा डाटा के द्वार

इन फीचर्स का होना है जरूरी

अपने लिए वॉशिंग मशीन खरीदते वक्त आपको ध्यान रखना है कि वॉशिंग मशीन में इन्वर्टर तकनीक दी गई हो। दरअसल, इन्वर्टर तकनीक बिजली के इस्तेमाल को  कम कर देती है। साथ ही मशीन एनर्जी बचत करनी वाली हो, इससे आपके घर का बिजली का बिल भी कम आएगा। इसके अलावा मशीन में टेंपरेचर कंट्रोल फीचर दिया गया हो।

ये फीचर्स है तो खास है वॉशिंग मशीन

वहीं, अगर फ्रंट लोड वाली वॉशिंग मशीन खरीद रहे है तो ध्यान रखें कि उसमें डायरेक्ट मोटर दिया गया हो। इसके अलावा मशीन में प्री सोक ऑप्शन दिया गया हो, ये फीचर अधिक गंदे कपड़े होने पर काम आता है। मशीन में ऑटो वॉशिंग प्रोग्राम दिया गया हो, जो एक तय सयम पर शुरू हो जाए। अंत में वॉशिंग मशीन में बच्चों की सेफ्टी के लिए चाइल्ड लॉक दिया गया हो, ताकि अगर आपके घर में छोटे बच्चे हैं तो वो इस तकनीक से बचे रहें।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories