शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमटेकNew York Times ने इस वजह से माइक्रोसॉफ्ट और ओपनएआई पर दायर...

New York Times ने इस वजह से माइक्रोसॉफ्ट और ओपनएआई पर दायर किया मुकदमा, डिटेल जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

Date:

Related stories

Claude AI ने GPT 4 को धकेला नीचे, क्यों पीछे रह गये OpenAI ?

Claude AI : आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानि की AI का...

Elon Musk ने OpenAI क्यों छोड़ा? कंपनी ने दी चौंकाने वाली जानकारी

Elon Musk: दुनिया का फेमस चैटबॉट बनाने वाली कंपनी...

New York Times: फेमस चैटबॉट चैटजीपीटी बनाने वाली कंपनी ओपनएआई की मुश्किलें बढ़ने वाली है। साथ ही दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (OpenAI-Microsoft) की भी टेंशन बढ़ सकती है। अगर आप सोच रहे हैं कि ऐसा क्या हो गया है तो आपको बता दें कि ओपनएआई और माइक्रोसॉफ्ट पर आरोप लगा है कि इन्होंने एआई मॉडल तैयार करने के लिए डेटा चोरी किया है। जी हां, अमेरिका की मीडिया कंपनी ‘द न्यू यार्क टाइम्स’ ओपनएआई और माइक्रोसॉफ्ट के खिलाफ फेडरल लॉसूट फाइल किया है।

OpenAI और Microsoft ने किया डेटा चोरी

मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि द न्यू यार्क टाइम्स ने अपने आरोप में कहा है कि ओपनएआई और माइक्रोसॉफ्ट ने अपने जेनरेटिव एआई मॉडल्स ChatGPT को ट्रेनिंग देने के लिए उनकी स्टोरीज और खबरों का इस्तेमाल किया है। आरोप में कहा गया है कि एआई मॉडल्स को बेहतर ट्रेनिंग देने के लिए साथ उनके अच्छे से इस्तेमाल करने के लिए गलत तरीके से जानकारी का उपयोग किया गया है। खहरों में बताया जा रहा है कि द न्यू यार्क टाइम्स ने बीते बुधवार को अमेरिका के मैनहटन की एक अदालत में इनके खिलाफ मुकदमा दायर किया है।

कंपनी ने की हर्जाने की मांग

द न्यू यार्क टाइम्स इन सब के लिए कंपनियों से हर्जाने की मांग कर रहा है। साथ ही उसकी मांग है कि एआई कंपनियां चोरी किए गए डेटा का इस्तेमाल बंद करें और पहले से एकत्रित किए गए डेटा को नष्ट कर दें। ओपनएआई का चैटजीपीटी और माइक्रोसॉफ्ट के कोपायलट एआई मॉडल्स की कई सालों तक ट्रेनिंग हुई है। दोनों कंपनियों ने अपने एआई चैटबॉट को बेहतर बनाने के लिए इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारियों का इस्तेमाल किया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories