रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमख़ास खबरेंChatGPT से मुकाबला करने Jio ला रहा BharatGPT, इस बड़े संस्थान से...

ChatGPT से मुकाबला करने Jio ला रहा BharatGPT, इस बड़े संस्थान से मिलाया हाथ!

Date:

Related stories

Claude AI ने GPT 4 को धकेला नीचे, क्यों पीछे रह गये OpenAI ?

Claude AI : आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानि की AI का...

ChatGPT: चैटजीपीटी (ChatGPT) को दुनिया में आए हुए एक साल से ज्यादा का समय हो गया है। अबतक चैटजीपीटी का इस्तेमाल लगभग अधिकतर लोगों ने कर लिया है। तकनीकी दुनिया में भी चैटजीपीटी ने अपनी क्षमताओं को बेहतर ढंग से उजागर किया है। चैटजीपीटी की बढ़ती लोकप्रियता ने लोगों का ध्यान इस ओर खींचा है।

ऐसे में कई कंपनियां इस चैटबॉट को टक्कर देने के लिए अपने एआई चैटबॉट पर काम कर रही हैं। इसी बीच एक बड़ी जानकारी सामने आई है। रिलायंस जियो इंफोक़ॉम के प्रमुख आकाश अंबानी चैटजीपीटी को टक्कर देने के लिए एक एआई चैटबॉट पर काम कर रहे हैं। चलिए जानते हैं कि क्या है इसकी डिटेल।

सालों से तैयार किया जा रहा है BharatGPT

कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि आकाश अंबानी और आईआईटी बॉम्बे साथ मिलकर एक एआई को तैयार कर रहे हैं। ये चैटबॉट चैटजीपीटी की तरह ही काम करेगा। बताया जा रहा है कि इस चैटबॉट का नाम BharatGPT होगा। दोनों साथ मिलकर साल 2014 से इस चैटबॉट को तैयार कर रहे हैं। इस चैटबॉट को सभी लैंग्वेज मॉडल से प्रेरित होकर बनाया जा रहा है। इस चैटबॉट के आने के बाद यूजर्स को काफी अच्छा एआई चैटबॉट एक्सपीरियंस मिलेगा। रिपोर्ट्स में ये नहीं बताया गया है कि BharatGPT कब तक लॉन्च किया जाएगा।

क्या है ChatGPT

आपको बता दें कि ओपनएआई द्वारा तैयार किया गया ChatGPT एक एआई टूल है। ये एक चैटबॉट है, जो कि इंसानों की तरह ही सवालों के जवाब दे सकता है और उनकी राइटिंग में भी मदद कर सकता है। साथ ही कई टॉपिक और किसी परेशानी का हल भी मांग सकते हैं। ओपनएआई ने इसे नवंबर 2022 में दुनिया के सामने लॉन्च किया था। बीते एक साल में इसने काफी तेजी से विकास किया है। अब तक इसके कई वर्जन पेश किए जा चुके हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories