शुक्रवार, मई 10, 2024
होमटेकOnline Scam: दिवाली की बधाई का ये मैसेज कर सकता है आपको...

Online Scam: दिवाली की बधाई का ये मैसेज कर सकता है आपको कंगाल, भूलकर भी न करें ये मिस्टेक

Date:

Related stories

Online Scam: दिवाली के मौके पर अगर आपके पास भी किसी अनजान नंबर से बधाई के संदेश आ रहे हैं तो संभल जाने की जरूरत है क्योंकि एक छोटी सी गलती आपका दिवाली पर दिवाला निकाल सकती है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि दिवाली जुड़े कई तरह के फर्जी मैसेज इन दिनों भेजे रहे हैं। जो आपका नुकसान करवा सकते हैं। दरअसल, स्कैमर्स ने लोगों को ठगने का नया तरीका खोज लिया है। जिसमें वह दिवाली की बधाई के बहाने लोगों को जाल में फंसा रहे हैं। हम यहां बताने वाले हैं कि आपको इस दौरान क्या मिस्टेक भूलकर भी नहीं करनी है।

शेयर किया जा रहा है लिंक

दरअसल, दिवाली के मौके पर अनजान नंबरों से लोगों के पास एक मैसेज सर्कूलेट किया जा रहा है। जिसमें पहले पल देखने पर लगता है कि किसी ने उन्हें दिवाली की बधाई दी है हालांकि, इसमें एक लिंक भी होता है। जिस पर क्लिक करना आपको मुश्किल में डाल सकता है। दिवाली के मौके पर लोगों को गिफ्ट का लालच दिया जाता है और उनसे लिंक पर क्लिक करने को कहा जाता है लेकिन उस पर क्लिक करते ही स्कैमर्स के पास आपकी जानकारी पहुंच जाती है। जिससे वह स्कैम कर सकते हैं। कई बार लोग इनके कहने पर क्लिक कर लेते हैं और यहां तक कि पर्सनल इन्फोर्मेंशन भी साझा कर देते हैं।

ऐसे करना है फ्रॉड से बचाव

अगर आपके पास भी ऐसा कोई लिंक आता है तो आपको कुछ गलतियां भूलकर भी नहीं करनी है क्योंकि ऐसा करना आपके लिए नुकसादायक साबित हो सकता है। नीचे जो गलतियां बताई गई हैं। उन्हें भूलकर भी न करें।

  • किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक न करें।
  • भूलकर भी किसी के साथ पर्सनल जानकारी साझा न करें।
  • नंबर पर कोई ओटीपी आता है तो बिल्कुल भी किसी को न बताएं।
  • किसी के बहकावे में न आएं।
  • खुद को नई-नई टेक्नोलॉजी से अपडेट रखें।
  • किसी भी चीज का एक मजबूत पासवर्ड रखें, ताकि आपकी सिक्योरिटी बढ़ सके।
  • जिन ऐप्स पर टू-फेक्टर-ऑथंटिकेशन का फीचर मिलता है। उसे हमेशा ऑन रखें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories