शुक्रवार, मई 10, 2024
होमटेकCyber Fraud: तकनीक के बढ़ते इस्तेमाल के साथ ठगों ने बदला है...

Cyber Fraud: तकनीक के बढ़ते इस्तेमाल के साथ ठगों ने बदला है रुप, इस प्रकार फ्रॉड को दे रहे अंजाम, जानें इससे बचने के तरीके

Date:

Related stories

Union-Rewards.apk : यूनियन बैंक का फर्जी ऐप बना सिर दर्द, आपकी एक गलती बना देगी भिखारी

Union-Rewards.apk : इन दिनों साइबर क्राइम लगातार बढ़ता जा रहा...

Cyber Fraud: तकनीक के बदलते दौर ने जीवन को बेहद आसान बना दिया है। इसकी मदद से घंटो में होने वाले काम को लोग मिनटों में करते हैं और अपने समय की बचत करते हैं। इसके अतिरिक्त भी अन्य कई तरह के जरुरी कामों को भी तकनीक की मदद से बेहद आसानी के साथ कर लिया जाता है। लेकिन अब यह तकनीक ही लोगों पर भारी पड़ रहे हैं और उनके साथ हो रहा है फ्रॉड (Cyber Fraud) जिससे की लोगों को निजी डेटा के साथ आर्थिक नुकसान का भी सामना करना पड़ रहा है।

ज्यादातर हमारे करीबियों व अपनों के पास इस तरह के फोन कॉल आते हैं कि हम बैंक से बोल रहे हैं, हम इस सरकारी ऑफिस से बोल रहे हैं, हमें अपना अकाउंट डिटेल दे दीजिए, आधार नंबर दे दीजिए, एटीएम पीन दे दीजिए। अब इस फोन के आने से लोग समझ नहीं पाते हैं और अपनी निजी जानकारियां शेयर कर देते हैं। जिसके बाद से उनके साथ साइबर फ्रॉड (Cyber Fraud) जैसे अपराध को अंजाम दिया जाता है। ऐसे में अगर आप इस तरह के ऑनलाइन स्कैम से बचना चाहते हैं तो हम आपके लिए कुछ सुझाव लेकर आए हैं जिनका पालन कर आप इस तरह के साइबर फ्रॉड से बच सकते हैं। इसके साथ ही हम आपको इसके नुकसान भी बताएंगे।

ऐसे होती है ठगी और ये हैं इसके नुकसान

लोगों के पास अंजान नंबर से फोन आते हैं और उधर से आवाज आती है कि हम आपके बैंक से बोल रहे हैं, इस सरकारी दफ्तर से बोल रहे हैं। इस क्रम में आपसे कहा जाता है कि आपका बैंक खाता लॉक हो गया है, आपका एटीएम बंद हो गया है, आपके नाम से इस विभाग से कागजात आए हैं। इसके बाद से आपसे आपकी निजी जानकारी मांगी जाती है। जैसे कि लोगों के आधार कार्ड की फोटो, बैंक अकाउंट की डिटेल और अन्य निजी डेटा। इस चक्कर में लोग फंस जाते हैं और उनके साथ साइबर फ्रॉड को अंजाम दे दिया जाता है जिससे की उन्हें आर्थिक नुकसान के साथ अपनी निजी डेटा को भी गवाना पड़ता है।

साइबर फ्रॉड से इस प्रकार बच सकते हैं

बता दें कि इससे बचने के लिए आपको सबसे पहले अपनी निजी जानकारी देने से मना करना होगा। बेहद ही सतर्कता के साथ इसका इस्तेमाल करें। किसी भी प्रकार के फोन आने पर अपनी मोबाइल पर आने वाली ओटीपी को देने से बचे। अपने बैंक अकाउंट समेत अन्य सभी निजी डिटेल को किसी अंजान व्यक्ति के साथ शेयर ना करें। अगर कोई व्यक्ति इस तरह की जानकारी आपसे मांगता है तो सबसे पहले उसकी पुख्ता जानकारी लें फिर अपने कदम उठाएं। ऑनलाइन साइट पर जाकर किसी भी तरह की जानकारी लेने से बचें। कोशिश करें कि सभी प्रकार की जानकारियां आधिकारिक साइट से ही ली जाएं।

यहां कर सकते हैं शिकायत

अगर कोई व्यक्ति जाने-अनजाने में साइबर फ्रॉड का शिकार हो जाता है तो उसे सबसे पहले अपनी निजी जानकारियों को बचाना होता है। इसके लिए उसे टोल फ्री नंबर 1930 डायल कर शिकायत करनी होती है ताकि उसके बैंक खाते को लॉक कर दिया जाए जिससे की किसी भी प्रकार का आर्थिक नुकसान ना हो। वहीं इसके अतिरिक्त साइबर सेल की आधिकारिक साइट पर जाकर भी ठगी से बचने के लिए शिकायत दर्ज की जा सकती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories