गुरूवार, मई 2, 2024
होमटेकOnline Shopping Fraud Alert: सावधान! ऑनलाइन शॉपिंग फ्रॉड के झांसे में न...

Online Shopping Fraud Alert: सावधान! ऑनलाइन शॉपिंग फ्रॉड के झांसे में न आएं! अपनी मेहनत की कमाई को लूटने से ऐसे बचाएं

Date:

Related stories

Union-Rewards.apk : यूनियन बैंक का फर्जी ऐप बना सिर दर्द, आपकी एक गलती बना देगी भिखारी

Union-Rewards.apk : इन दिनों साइबर क्राइम लगातार बढ़ता जा रहा...

Online Shopping Fraud Alert: ऑनलाइन शॉपिंग की हाल ही में लोकप्रियता में बढ़ी है, लेकिन विभिन्न प्रकार के घोटालों के बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है। चलिए आपको बताते है कि कितने प्रकार के शॉपिंग फ्रॉड होते है। और इससे कैसे बचा जा सकता है।

●नकली वेबसाइटें- ग्राहकों को उनकी व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी प्रकट करने के लिए मूर्ख बनाने के लिए, घोटालेबाज ऐसी वेबसाइटें बनाते हैं जो प्रामाणिक इंटरनेट खुदरा विक्रेताओं की तरह दिखती और महसूस होती हैं। हमेशा सुनिश्चित करें कि आप ग्राहकों की समीक्षा और रेटिंग देखकर एक विश्वसनीय और सुरक्षित वेबसाइट से खरीदारी कर रहे हैं और यह सत्यापित करें कि वेबसाइट HTTPS एन्क्रिप्शन का उपयोग कर रही है।

●फ़िशिंग ईमेल- क्रेडिट कार्ड नंबर या लॉगिन क्रेडेंशियल जैसी संवेदनशील जानकारी प्राप्त करने के लिए, लापरवाह व्यक्तियों को धोखाधड़ी वाले ईमेल भेजे जाते हैं, जो अक्सर सम्मानित कंपनियों की पहचान मानते हैं। अनचाहे ईमेल से सावधान रहें, और जिन प्रेषकों को आप नहीं पहचानते हैं उनके अटैचमेंट न खोलें या लिंक पर क्लिक न करें।

●सोशल मीडिया विज्ञापन- घोटालेबाज सस्ती वस्तुओं का विज्ञापन करने के लिए सोशल मीडिया चैनलों का उपयोग करते हैं ताकि लोगों को उन्हें खरीदने के लिए प्रेरित किया जा सके। जब आपके सामने ऐसे विज्ञापन आते हैं जो सच होने के लिए बहुत अच्छे लगते हैं, तो सावधानी से आगे बढ़ें और किसी भी लेनदेन को पूरा करने से पहले सुनिश्चित करें कि विक्रेता वैध है।

●नकली रिटेल वेबसाइटें- घोटालेबाज नकली ऑनलाइन स्टोर बनाते हैं जो देखने में असली लगते हैं लेकिन ग्राहकों को धोखा देने के लिए होते हैं, ठीक वैसे ही जैसे वे झूठी वेबसाइटों के साथ करते हैं। कुछ भी खरीदते समय, संपर्क विवरण, वापसी दिशानिर्देश और सुरक्षित भुगतान विधियों सहित वैधता के संकेतक देखें।

Online Shopping Fraud Alert: ऑनलाइन शॉपिंग करते समय इन बातों का रखें ध्यान

●केवल प्रसिद्ध और भरोसेमंद वेबसाइटों से ही खरीदारी करें।

●HTTPS एन्क्रिप्शन और लॉक आइकन के लिए वेबसाइट का URL जांचें।

●विक्रेता की साख की जांच करें और अन्य खरीदारों की प्रतिक्रिया पढ़ें।

●प्रत्येक ऑनलाइन खाते के लिए, एक मजबूत, अद्वितीय पासवर्ड बनाएं।

●सुरक्षा की एक और डिग्री प्रदान करने के लिए दो-कारक प्रमाणीकरण चालू करें।

आप सतर्क रहकर और निवारक कार्रवाइयां अपनाकर खुद को ऑनलाइन शॉपिंग घोटालों का शिकार बनने से बचा सकते हैं और एक सुरक्षित खरीदारी अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।

Latest stories