सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमटेकफ्यूचर एआई में एडवांस तकनीक के साथ ही रिस्क फैक्टर रहेगा कम,...

फ्यूचर एआई में एडवांस तकनीक के साथ ही रिस्क फैक्टर रहेगा कम, OpenAI ने उठाया ये बड़ा कदम

Date:

Related stories

ChatGPT और Gemini को क्या मात दे पाएगा Mark Zuckerberg का नया Meta AI?

Meta AI: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का क्रेज देश ही नहीं...

बिना पैसे और लॉग इन के यहां से बनाएं भर-भरकर AI जनरेटेड मनचाहे फोटो-वीडियो

Perchance AI: इन दिनों आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल लगातार...

OpenAI: लगभग एक साल पहले आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस यानी एआई की दुनिया में एक ऐसे बॉट का आगमन हुआ, जिसने सबकुछ बदलकर रख दिया है। हम बात कर रहे हैं चैटजीपीटी की। जी हां, ओपनएआई (OpenAI) का चैटबॉट चैटजीपीटी आने के साथ ही काफी मशहूर हो गया था। ओपनएआई इसमें लगातार सुधार के साथ कई नए बदलाव भी कर रही है। इसी बीच ओपनएआई ने एक नई टीम का गठन किया है। आपको बता दें कि ये नई टीम आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के खतरे को कम करने का काम करेगी।

ओपनएआई ने लिया ये बड़ा फैसला

ओपनएआई ने Aleksander Madry की अध्यक्षता में जिस टीम का निर्माण किया है, वो एआई सिस्टम से साइबर सिक्योरिटी, केमिकल, न्यूक्लियर और बायोलॉजिकल खतरों को एनॉलाइज करने का काम करेगी। ताकि एआई के इस्तेमाल से इनकों बढ़ावा न मिले।

नेक्स्ट जेन एआई में मिलेंगे ज्यादा फीचर

बताया जा रहा है कि ये नई टीम फ्रंटियर मॉडल्स के खतरे को भी देखेगी। साथ ही ये नेक्स्ट जेन एआई तकनीक अधिक क्षमता के साथ विकसित करने का काम भी करेगी। ओपनएआई आर्टिफिशियल जनरल इंटेलीजेंस या एजीआई का निर्माण करेगी। ये एआई इंसानों से बेहतर काम करें, इसके लिए काम किया जाएगा। कंपनी ने कहा है कि इसके लिए मजबूत इंफ्रास्टकचर को डेवलेप किया जाएगा। साथ ही इस दौरान एआई सिस्टम की सेफ्टी का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories