रविवार, मई 12, 2024
होमटेकChatGPT इस्तेमाल करने का ये तरीका बना देगा आपको स्मार्ट यूजर, घंटों...

ChatGPT इस्तेमाल करने का ये तरीका बना देगा आपको स्मार्ट यूजर, घंटों का काम होगा चुटकियों में

Date:

Related stories

क्या देसी Hanuman AI क्या दे पाएगा विदेशी ChatGPT AI को मात?

Hanuman AI: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी की AI का...

ChatGPT: आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की भूमिका और उपयोगिता हमारे दैनिक जीवन में किस कदर बढ़ रही है। हर कोई जानता है और ऐसे में इस तकनीक से खुद को दूर रखना भी एक मुश्किल टास्क है। मौजूदा समय में कई ऐसे एआई टूल्स हैं। जो घंटों का काम मिनटों में निबटा देते हैं। इन्हीं में एक OpenAi द्वारा बनाया गया ChatGPT भी है। बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें इस टूल को इस्तेमाल करने का तरीका नहीं पता होता है। हम यहां चैट जीपीटी को इस्तेमाल करने का पूरा प्रोसेस स्टेप-बाय-स्टेप बताने वाले हैं।

ChatGPT इस्तेमाल करने का तरीका

चैट जीपीटी एक एआई टूल है। जिसका इस्तेमाल हम अपने सवालों के सटीक जवाब के लिए करते हैं। इसे यूज करने के लिए कुछ स्टेप फॉलो करने होते हैं। जो नीचे बताए गए हैं।

स्टेप-1. अपने मोबाइल या लैपटॉप में openai.com पर साइन इन करना है और एक यूजर अकाउंट बनाना है।

स्टेप-2. चैट जीपीटी की टर्म एंड कंडीशन को पढ़ लेना है। जिसमें बताया गया है कि इसके काम करने की सीमाएं कहां तक हैं।

स्टेप-3. इसके बाद आपके सामने चैटबॉट का यूजर इंटरफेस खुलकर आ जाएगा। यहां आपको चैट बॉक्स में अपना सवाल टाइप करना होगा। टेक्नीकल भाषा में इसे प्रोम्प्ट बोला जाता है।

बेहतर रिजल्ट के अच्छा प्रोम्प्ट है जरूरी

यहां आपको समझने की जरूरत है कि ये चैटबॉट हमसे इंसानों की तरह बात करता है। यानी आप इससे जितने बेहतर तरीके सवाल पूछ सकते हैं। ये उतना ही बेहतर जवाब भी दे सकता है। आप चैट जीपीटी को जितना स्पेसिफिक करके समझा पाएंगे। यहां से उतना ही स्पेसिफिक जवाब भी मिलेगा। उदाहरण के लिए आपने चैट जीपीटी में प्रोम्प्ट डाला कि ” What is Artificial intelligence. तो आपको ये इसी से संबधित जवाब देगा लेकिन इसी प्रोम्प्ट को अगर आप थोड़ा और स्पेसिक करके डालेंगे जैसे कि ” What is Artificial intelligence Role in Corporate Sector describe in 10 Points. यहां एक ही सवाल दो तरीके से पूछा गया है लेकिन दूसरे वाले प्रोम्ट से हमें बेहतर रिजल्ट मिलेंगे।

ChatGPT 4 है एडवांस वर्जन

चैट जीपीटी के दो वर्जन हैं। पहला चैट जीपीटी 3.5 है, ये सभी के लिए इस्तेमाल करने के लिए उपलब्ध है लेकिन इसका जो एडवांस वर्जन जो कि ChatGPT 4 है। इसको यूज करने के लिए सब्सक्रिप्शन लेना होता है। इसमें चैट जीपीटी 3.5 की तुलना में और भी बेहतर रिजल्ट मिलते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories