गुरूवार, मई 16, 2024
होमटेकPhone का Storage फुल हो गया है तो घबराएं नहीं, आजमाएं ये...

Phone का Storage फुल हो गया है तो घबराएं नहीं, आजमाएं ये आसान तरीके

Date:

Related stories

Phone Storage Full: कई बार ऐसा होता है कि लोग कम स्टोरेज वाला स्मार्टफोन ले लेते हैं और कुछ समय बाद उनके स्मार्टफोन का स्टोरेज फुल हो जाता है। आपकी स्क्रीन पर Phone Storage Full का नोटिफिकेशन आने लगता है और स्मार्टफोन हैंग भी करने लगता है। इसके साथ ही हम किसी फाइल या फोटो को डाउनलोड नहीं कर पाते हैं। ऐसे में बहुत से लोग स्टोरेज को खाली करने के लिए ऐप और फाइलों को डिलीट करने लगते हैं ताकि वे नई फाइल या फोटो के लिए अपने स्मार्टफोन में जगह बना सकें। हालांकि फोन में स्टोरेज बनाने का यह सही तरीका नहीं है। अब आप सोच रहे होंगे कि अगर यह सही तरीका नहीं है तो सही तरीका क्या है? आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है आपको बस इन आसान सी टिप्स को फॉलो करना है और आपके स्मार्टफोन में स्टोरेज हो जाएगी।

Also Read: मिड रेंज सेगमेंट में वीवो का धमाका, दमदार प्रोसेसर के साथ लॉन्च किए Vivo T2x 5G और Vivo T2 5G स्मार्टफोन

आज ही आजमाएं ये आसान तरीके

  • स्मार्टफोन्स में डिफॉल्ट रूप से Free Up Space का ऑप्शन मिलता है। ऐसे में जब स्टोरेज फुल हो जाए तो सबसे पहले फ्री अप स्पेस का इस्तेमाल करके स्मार्टफोन में जगह बनाने की कोशिश करें।
  • आप जिन ऐप्स का इस्तेमाल नहीं करते उन्हें डिलीट कर सकते हैं। इसके अलावा डिफॉल्ट रूप से आए तमाम ऐप्स को भी डिलीट कर देना चाहिए।
  • आप स्मार्टफोन के स्टोरेज ऑप्शन में जाकर अलग-अलग कैटेगरी से सभी अनवांटेड फाइल्स, फोटोज, गाने आदि को डिलीट कर देना चाहिए। ऐसा करने से स्मार्टफोन में काफी जगह खाली हो जाएगी।
  • ऑटो डाउनलोड करें बंद
  • कई बार स्मार्टफोन में बहुत सी फोटोज, वीडियोज आदि आती हैं जो ऑटोमेटिक डाउनलोड हो जाती हैं जिसके कारण फोन का स्टोरेज काफी भर जाता है। ऐसे में आपको अपने स्मार्टफोन में ऑटो-डाउनलोड बंद कर देना चाहिए।
  • मेल्स और स्पैम्स भी आपके स्मार्टफोन की बहुत स्टोरेज खाते हैं। इन्हें वक्त से पहले डिलीट कर देना चाहिए।
  • ई-कॉमर्स शॉपिंग ऐप्स की जगह उनकी वेबसाइट्स का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपका स्मार्टफोन कम स्टोरेज खाता है।

ये भी पढ़ें: 7 लाख से कम आती हैं भारत की ये सबसे सस्ती CNG कारें! माइलेज और फीचर्स के दम पर बनी किंग

Latest stories