Home टेक देखें कैसे नकली ChatGPT जैसे App के झांसे में आ रहे हजारों...

देखें कैसे नकली ChatGPT जैसे App के झांसे में आ रहे हजारों लोग, यूजर्स से हो रही पैसों की ठगी

0

Fake ChatGPT App: अगर आप ChatGPT का इस्तेमाल करते हैं, तो ये खबर आपके लिए बेहद ही जरूरी है। हाल में Open AI ने बताया है कि वो IOS यूजर्स के लिए ChatGPT ऐप को लॉन्च करने की शुरुआत करने वाला है और जल्द ही इसका ऐप सभी Android डिवाइस के लिए भी उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके अलावा अब तक google play store पर कई मौजूद फेक ChatGPT ऐप होने का दावा कर रहे थे और इनके जरिए अब तक यूजर्स से हजारों रूपयों की ठगी की जा रही है। इन नकली ChatGPT ऐप को बनाने के मकसद स्कैमर्स ने यूजर्स को ठगने के लिए ही किया है। एक साइबर सिक्योरिटी वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक अब तक कई ChatGPT ऐप ऑनलाइन ऐप स्टोर पर उपलब्ध हैं और यूजर्स को अपनी ठगी का शिकार बना रहे हैं। तो इसकी जानकारी के लिए पढ़िए ये पूरी रिपोर्ट।

ये भी पढ़ें: डॉल्बी ऑडियो तकनीक के साथ Panasonic के 20 Google TV मॉडल मचा रहे तहलका! बजट रेंज में एडवांस खूबियां

चैटजीपीटी के नाम पर फेक ऐप कमा रहे हजारों रुपये

साइबर सिक्यॉरिटी कंपनी Sophos की रिपोर्टस के मुताबिक कई ऐप्स यूजर्स के साथ ठगी कर उनसे ज्यादा पैसे वसूल रहे हैं। इन ऐप का नाम चैटजीपीटी और इससे मिलता जुलता ही होता है और Google Play और Apple ऐप स्टोर पर ऐसे कई फ्री ऐप मिले हैं, जो चैटजीपीटी की तरह दिखते हैं। इस्टॉल होने के बाद ये ऐप किसी भी काम के नही होंते हैं और इतना ही नहीं बल्कि ये यूजर्स को ढ़ेर सारे एडवर्टाइजमेंट भी दिखाते हैं। इन एड को हटाने के लिए यूजर्स से सब्सक्रिप्शन और मेंबरशिप के रूप में पैसे भी मांगे जाते हैं। ये एड तब तक दिखाई देते हैं, जब तक यूजर्स महंगे सब्सक्रिप्शन के लिए साइन अप नहीं कर लेते हैं।

इतना पैसा कमा रहे ये ऐप यूजर्स से

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अब तक करीब पांच फ्लीसवेयर ऐप को चिन्हित किया गया है और ये ChatGPT के एल्गोरिदम पर बेस्ड हैं। इन ऐप ने Google Play और ऐप स्टोर पर अपनी रैंकिंग बढ़ाने के लिए ChatGPT के नाम का इस्तेमाल किया है। वहीं OpenAI ChatGPT फंक्शन्स का इस्तेमाल करने के लिए ऑनलाइन मुफ्त में इस्तेमाल किए जा सकते हैं। ये नकली वाले ऐप यूजर्स से हर महीने करीब $10 करीब 828 रुपये से लेकर $70 लगभग 5798 रुपये तक साल भर के लिए चार्ज के रूप में ले लेते हैं।

ये भी पढ़ें: 6000 रुपये से कम कीमत में लॉन्च हुआ Redmi A2 स्मार्टफोन, MediaTek Helio G36 के जबरदस्त प्रोसेसर के साथ बहुत कुछ

Exit mobile version