गुरूवार, मई 16, 2024
होमटेकSIM Card lock: ये कर लिया तो चोर और हैकर्स भी जोड़...

SIM Card lock: ये कर लिया तो चोर और हैकर्स भी जोड़ लेंगे हाथ-पैर, देखें पूरा प्रोसेस

Date:

Related stories

SIM card lock: टेक्नोलॉजी जैसे-जैसे आगे बढ़ती जा रही है वैसे-वैसे ऑन लाइन फ्रोड भी काफी बढ़ गए हैं। जिसके कारण लोगों की जमा पूंजी एक झटके में तो गायब हो ही जाती है। इसके साथ ही कुछ लोगों के सिम कार्ड का मिस यूज होता है। जिसके कारण वो मुसीबत में पड़ जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी चाहते हैं, कि, आपके साथ ऐसा न हो तो आपको सबसे पहले अपने मोबाइल का सिम कार्ड लॉक करना होगा। जी हां ऐसा करने के बाद अगर आपका फोन खो भी जाता है तो कोई भी आपके नंबर का कोई मिसयूज नहीं कर सकेगा। इतना ही नहीं आपका बैंक अकाउंट भी सुरक्षित रहेगा।

सिम कार्ड लॉक करने के फायदे

लोग अपने फोन के द्वारा ही लेन-देन के साथ काफी सारी चीजें करते हैं। ऐसे में अगर किसी हैकर के हाथों आपका सिम हैक कर लिया गया तो आपके बैंक से पैसे भी जा सकते हैं और कोई गैर कानूनी काम को भी अंजाम दे सकता है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि, किस तरह से सिम कार्ड को फोन में लॉक कर लिया जाए। जिससे हैकर्स भी आपका कुछ न बिगाड़ सकें।

SIM card lock करने का प्रोसेसर

1- सबसे पहले आपको मोबाइल की सेटिंग में जाना होगा।

2- इसके बाद Additional Settings पर जाकर  Privacy पर क्लिक करना होगा। कुछ फोन की सिक्योरिटी में जाकर भी सिम को लॉक किया जा सकता है।

3-अगर आप दो सिम का इस्तेमाल करते हैं तो आपको सेटिंग में जाकर ड्यूअल सिम में से किसी जरुरी सिम को चुनना होगा ।

4-सिम को चुनने के बाद सिम के लॉक की सेटिंग खुल जाएगी। यहां पर आपको Lock SIM Card और दूसरा Change SIM Pin का विकल्प मिलेगा।

5- सिम कार्ड लॉक की सेटिंग में जाकर आपको Default Pin नंबर डालना होगा। क्योंकि इस सेटिंग में सिम पिन पूछा जाएगा।

अलग-अलग सिम के पिन

आपकी जानकारी के लिए बता दें, अलग-अलग सिम प्रोवाइडर के पिन अलग-अलग होते हैं। चलिए आपको बता दें, Airtel का कोड 1234 है जबकि, VI का कोड 0000/1234 है इसके साथ ही Reliance jio का 0000/1234 है और BSNL का कोड 0000 है। ये पिन डालकर आप अपने सिम को लॉक कर सकते हैं।

सिम लॉक करने का फायदा

सिम को लॉक करने के बाद आप फोन सुरक्षित हो जाएगा। अगर गलती से आपका फोन कहीं गिर जाता है या फिर फोन चोरी हो जाता है तो आपका सिम सिक्योर रहेगा। इसके साथ ही आप हैकर्स सेे बी बचे रहेंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें