Home टेक SMS Fraud Alert: सावधान! लोमड़ी से भी तेज निकले शातिर, अब भिखारी...

SMS Fraud Alert: सावधान! लोमड़ी से भी तेज निकले शातिर, अब भिखारी बनाने के लिए SMS से अकाउंट कर रहे खाली

SMS Fraud Alert: स्कैमर्स अब लोगों से ठगी करने के लिए SMS का सहारा ले रहे हैं।

0
SMS Fraud Alert
SMS Fraud Alert

SMS Fraud Alert: इन दिनों धोखाधड़ी के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। जिसके शिकार लोग आए दिन हो रहे हैं। ये शातिर कभी एआई वॉयस क्लोनिंग का सहारा लेकर बेवकूफ बनाते हैं, तो कभी लॉटरी के नाम पर लोगों का अकाउंट खाली कर देते है। लेकिन क्या आपको पता है? फ्रोड करने का एक नया तरीका इन शातिरों ने खोज निकाला है।

ये तरीका SMS का है। अब कुछ स्कैमर्स SMS भेजकर लोगों से ठगी कर रहे हैं और उनका अकाउंट खाली कर रहे हैं। ये स्कैमर्स मैसेज भेजकर आपको बता सकते हैं कि, आपका कोई नजदीकी जेल या फिर अस्पताल में है। जिसे बचाने के लिए वो आपका बैंक अकाउंट सहित अन्य डिटेल्स मांग सकते हैं और आपको पल में भिखारी बना सकते हैं।

SMS Fraud से रहें सावधान

अगर आपके पास भी कुछ इस तरह का मैसेज आता है तो भूलकर भी इस पर विश्वास ना करें। बल्कि सावधान हो जाएं। अभी कुछ दिन पहले ही एक अदिती चोपड़ा नाम की लड़की के साथ भी ऐसा ही फ्रोड होते-होते बचा है। जिसमें उसे पैसे क्रेडिट होने का मैसेज आता है और फिर कॉल करके एक आदमी बोलता है कि, आपके पापा को भेज रहा था , लेकिन उनके पास नहीं जा रहे थे। इसलिए आपको भेज दिए । इसके साथ ही वो ये भी कहता है कि, 3 हजार की जगह गलती से 30 हजार हो गए हैं और वापस कर दें। इस घटना की पूरी जानकारी लड़की ने एक्स पर शेयर की है। ये घटना आपके साथ भी घट सकती है। इसलिए सावधान हो जाएं।

SMS Fraud Alert हो जाएं सावधान

SMS पर रखें नजर

SMS आने पर सबसे पहले अपना बैंक अकाउंट चेक करें। उसके बाद बाद पहले पता लगाएं कि, ये पैसे किसने और क्यों भेजे हैं। भूलकर भी अपने बैंक अकाउंट की जानकारी ना दें।

जल्दबाजी से बचें

स्कैमर्स हमेशा ही इमरजेंसी बताकर पैसे मागंते हैं या भेजने के लिए कहता हैं। जल्दबाजी में पैसे भेजने से बचें।

अलर्ट रहें

इस तरह का मैसेज आने पर अलर्ट हो जाएं और सोच-समझकर ही जवाब दें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Exit mobile version