शनिवार, जुलाई 27, 2024
होमटेकबिना बिजली के गर्मी की धज्जियां उड़ा देता है ये AC, फ्री...

बिना बिजली के गर्मी की धज्जियां उड़ा देता है ये AC, फ्री में ले बर्फ जैसा मजा

Date:

Related stories

Solar AC: गर्मी अपने पूरे चर्म पर पहुंच गई है। पहाड़ों से लेकर मैदानों तक में गर्मी का भीषण प्रकोप है। इससे बचने के लिए लोग एसी लगवा रहे हैं। लेकिन उनकी सबसे बड़ी समस्या ये है कि, एयर कंडीशनर लगवाने के बाद बिजली का बिल बहुत ज्यादा आता है। जिसकी वजह से लोग डर-डर कर एसी चलाते हैं। अगर आपको भी बढ़ती हुई गर्मी में एसी चलाने के बाद बिल की चिंता सता रही है तो परेशान ना हो। क्योंकि आज हम आपको Solar AC के बारे में बताने जा रहे हैं। ये एसी बिना बिजली के चलती है। इसके साथ ही मुफ्त में इसका फायदा उठा सकते हैं।

Solar AC की खासियत

Solar AC आप बाजार से खरीद सकते हैं। ये एसी स्प्लिट और विंडो वेरिएंट में आने वाला एसी है। ये एसी 0.8 टन, 1 टन, 1.5 टन और 2 टन क्षमता के साथ आता है। आप इसे ऑन लाइन और ऑफ लाइन खरीद सकते है। आपकी जानकारी के लिए बता दें, सोलर एसी को लगाने में एक बार ही खर्चा आता है। क्योंकि इसके लिए सोलर पैनल, बैटरी और वायरिंग की जरुरत पड़ती है। एक बार पैसा खर्च करने का बाद आप इसका लाभ कई सालों तक उठा सकते हैं।

Solar AC लगाने में कितना आता है खर्चा?

सोलर एसी को आप 24 घंटे तक चला सकते हैं।सोलर एसी में बिल की टेंशन नहीं होती है। इसके लिए बस सोलर बैटरी बदलवाना पड़ती है। ये एसी 5 स्टार रेटिंग के साथ आती है। इसके साथ ही ये धूप से भी चलती है। 1 टन सोलर एसी की कीमत लगभग 1 लाख रुपए है। इसे लगवाने के बाद आप 25 सालों तक मुफ्त में एसी का मजा ले सकते हैं। नॉर्मल एसी के मुकाबले  सोलर एसी के लिए थोड़ा सी ज्यादा कीमत चुकानी पड़ती है। लेकिन इसे अगर आप एक बार लगवा लेते हैं तो कई सालों तक इसका लाभ उठा सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories