शनिवार, मई 4, 2024
होमटेकइस गर्मी Inverter AC आपके लिए रहेगा फायदे का सौदा, बचाएगा आपके...

इस गर्मी Inverter AC आपके लिए रहेगा फायदे का सौदा, बचाएगा आपके पैसे

Date:

Related stories

Inverter AC या Non Inverter AC खरीदते हुए न करें ये गलती? जान लें ये अंतर वरना हो सकता है नुकसान

अगर आप एसी खरीदने का मन बना रहे हैं तो बता दें कि आपको यह जान लेना जरूरी है कि आपके लिए इंवर्टर एसी ज्यादा बेस्ट है या नॉन इंवर्टर एसी ज्यादा फायदेमंद है।

गर्मियों में 970 रुपए की EMI पर खरीदें Portable Inverter AC, कहीं भी जाएं अपना एसी साथ ले जाएं

कुछ दिनों बाद गर्मी के कारण घर से निकलना मुश्किल हो जाएगा। ऐसे में हम आपके लिए एक ऐसा एसी लेकर आए हैं जिसे आप गर्मी में कहीं भी ले जा सकते हैं। इसे इंस्टॉल कराने की भी जरूरत नहीं होती।  

मुफ्त में लेना है बर्फीली हवा का मजा तो जान लें Solar AC और Inverter AC में कौन है सबसे बेस्ट?

देश में जबरदस्त गर्मी पड़ने लगी है। आने वाले समय में गर्मी का प्रकोप लोगों को काफी परेशान कर सकता है। ऐसे में अगर आप एसी खरीदने का मन बना रहे हैं तो पहले जान लें कि आपके लिए सोलर एसी फायदेमंद है या इंवर्टर एसी।

Hitachi के इस 1.5 T 3 Star Split Inverter AC के सामने गर्मी भी कांपती है थर-थर! मात्र 4,055 रुपए में कैसे खरीदें

Hitachi 1.5 T 3 Star Split Inverter AC बहुत ही कम दाम में मिल रहा है। जिसे आप घर ला सकते हैं। अगर आपने अभी तक कोई एसी नहीं खरीदा है तो आप इसे खरीद सकते हैं।

Inverter AC: गर्मी का सीजन आते ही लोग सबसे पहले AC की ओर देखते हैं। गर्मी के मौसम में एसी के बिना रहना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में अगर आप इस बार तपिशभरी गर्मी से निजात पाने के लिए एसी खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके लिए ये खबर काफी जरूरी है। दरअसल, इन दिनों इनवर्टर एसी (Inverter AC) की काफी मांग बनी हुई है। ऐसे में देखा गया है कि लोग बिना कुछ जाने ही इनवर्टर एसी की ओर भाग रहे हैं।

मार्केट में दो तरह के AC

आपको बता दें कि एसी दो तरह के आते हैं। इसमें पहला होता है इनवर्टर वाला एसी और दूसरा होता है कि बिना इनवर्टर वाला एसी। इन दोनों में से कौन सा एसी अधिक फायदा रहेगा और इनमें क्या अंतर है। गर्मी के सीजन में किस एसी को खरीदना सही रहेगा।

ये भी पढ़ें: UIDAI ने आधार कार्ड होल्डर्स को दी खुशखबरी, मुफ्त में कर सकेंगे ऑनलाइन डाक्यूमेंट्स अपडेट

Inverter AC और Non Inverter AC

इनवर्टर वाला एसी और नॉन इनवर्टर एसी में अधिक अंतर नहीं होता है। इनवर्टर एसी में इनवर्टर तकनीक दिया जाता है। इनवर्टर एसी में कंप्रेसर के आधार पर कूलिंग की जरूरत को बढ़ाता और कम करता है। इससे तापमान एक जैसा बना रहता है। इनवर्टर एसी काफी शांत होते हैं। इनवर्टर एसी काफी अधिक महंगे होते हैं। मगर ये बिजली बचाने का काम भी करते हैं। इन एसी की लाइफ काफी अधिक होती है, क्योंकि ये ज्यादा लोड के साथ नहीं चलते हैं।

Non Inverter AC करते हैं बिजली की अधिक खपत

वहीं, दूसरी तरफ, नॉन इनवर्टर एसी अधिक बिजली की खपत करते हैं। यही वजह है कि इसके लिए बिजली का बिल भी अधिक आता है। कूलिंग के लिहाज से इनवर्टर एसी बेस्ट रहते हैं। इनवर्टर एसी का रखरखाव आसान होता है, मगर महंगा होता है।

किसे खरीदने में होगा फायदा

ऐसे में अगर आप नया एसी खरीदने की सोच रहे है तो आपके लिए इनवर्टर एसी सही विकल्प रहेगा। इनवर्टर एसी बिजली की खपत कम करते हैं और काफी आरामदायक भी होते हैं। वहीं, अगर आपका बजट कम है तो आपके लिए नॉन इनवर्टर एसी ऑप्शन सही रहेगा।

ये भी पढ़ें: Mahindra Thar 4X4 में अब किया गया ये जबरदस्त बदलाव, जल्द ही नए अवतार में आएंगी नजर

 

 

 

 

 

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories