रविवार, जून 16, 2024
होमटेकTips to Reduce AC Bill: कहर ढाती गर्मी में भी AC नहीं...

Tips to Reduce AC Bill: कहर ढाती गर्मी में भी AC नहीं बढ़ाएगा बिजली का बिल, बस फटाफट फॉलो करें ये 5 टिप्स

Date:

Related stories

Flipkart Sale: जून में जनवरी का मजा देने वाला ONIDA का 5 Star Split Inverter AC पर भारी छूट, अभी खरीदें

Flipkart Sale:चिलचिलाती गर्मी ने लोगों का बाहर निकलना मुश्किल...

Ghaziabad News: वसुंधरा में AC फटने से भीषण आग, धूं-धूं कर जल उठी इमारत; जानें एसी को ब्लास्ट होने से कैसे बचाएं?

Ghaziabad News: पश्चिमी यूपी के प्रमुख औद्योगिक शहर गाजियाबाद से भी एयर कंडीशनिंग (AC) ब्लास्ट होने की खबर सामने आई है। जानकारी के अनुसार गाजियाबाद के पॉश इलाके वसुंधरा के सेक्टर-1 में स्थित एक सोसायटी में दो मंजिला इमारत में लगी एसी ब्लास्ट कर गई जिसके कारण भीषण आग लग गई।

Tips to Reduce AC Bill: देश के अधिकतर राज्यों में अब गर्मी का सितम शुरू हो गया है। कई राज्य तो अभी से 45 डिग्री तापमान से झुलस रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी इस गर्मी के सीजन में एसी का इस्तेमाल करते हैं तो आपको ये आर्टिकल अच्छी जानकारी दे सकता है। दरअसल, एसी को पूरी रात चलाकर भी बिजली के बिल को कम किया जा सकता है। इसके लिए आपको कुछ टिप्स को फॉलो करना होगा। इसके बाद आपके घर का आने वाला बिजली का बिल कम हो जाएगा।

सबसे पहले करें ये काम

सबसे पहले आपको एसी चलाते वक्त कमरे की खिड़की और दरवाजों को अच्छे से बंद कर देना है। ऐसा करने से एसी को अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। इससे एसी कमरे को जल्दी ठंडा चिल्ड कर देगा और इसका सीधा असर बिजली के बिल पर पड़ेगा।

Also Read: मिड रेंज सेगमेंट में वीवो का धमाका, दमदार प्रोसेसर के साथ लॉन्च किए Vivo T2x 5G और Vivo T2 5G स्मार्टफोन

टाइमर फीचर का करें इस्तेमाल

आपको बता दें कि सभी एसी में टाइमर का विकल्प मिलता है। ऐसे में पूरी रातभर एसी चलाने से अच्छा है कि आप एसी के टाइमर फीचर का उपयोग करें। इससे एक तय समय पर एसी अपने आप बंद हो जाएगा और घर का बिजली का बिल भी कम हो जाएगा।

AC के पावर स्विच को बंद रखें

अक्सर कई घरों में देखा जाता है कि इलेक्ट्रिक सामानों को सही से बंद नहीं किया जाता है, मतलब कि एसी को रिमोट से बंद कर दिया जाता है, मगर एसी का पावर स्विच ऑन ही रहता है। ऐसे में इसका सीधा प्रभाव बिजली के बिल पर पड़ता है और बिजली की खपत बढ़ जाती है।

AC को सही तापमान पर चलाएं

आपको बता दें कि एसी को कभी भी न्यूनतम तापमान 16 डिग्री पर नही चलाना चाहिए। ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशियंसी यानि कि बीईई के मुताबिक, आमतौर पर इंसानों लिए सही तापमान 24 डिग्री है। ऐसे में इस तापमान पर एसी को चलाकर बिजली के साथ ही पैसों की भी बचत की जा सकती है।

AC की समय-समय पर कराएं सर्विस

एसी एक इलेक्ट्रिकल डिवाइस है, ऐसे में जब एसी काफी समय तक नहीं चलता है तो इसमें कुछ न कुछ दिक्कत होने लगती है। ऐसे में उचित रहेगा कि आप एसी की थोड़े समय में ही सर्विस कराएं। ताकि एसी को चलाते वक्त न कोई परेशानी हो और न ही बिजली की खपत अधिक हो।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories