शुक्रवार, मई 24, 2024
होमटेकUnauthorised Loan Apps: अपनी मेहनत की कमाई को नकली लोन ऐप्स से...

Unauthorised Loan Apps: अपनी मेहनत की कमाई को नकली लोन ऐप्स से कैसे बचाएं, यहां जानिए खास टिप्स

Date:

Related stories

Unauthorised Loan Apps: डिजिटल दौर में लोगों को लेनदेन करने में आसानी हो रही है। ऐसे में काफी लोग पर्सनल फाइनेंस की किसी भी छोटी सी दिक्कत में फंसने पर तुरंत तकनीक का सहारा लेते हैं। इस डिजिटल दौर में डिजिटल लोन प्लेटफॉर्म पर काफी सरलता से लोन मिल जाता है। डिजिटल लोन ऐप्स जहां फायदेमंद हैं, वहीं, अवैध लोन ऐप्स (Unauthorised Loan Apps) बड़े खतरे के साथ काफी खतरनाक भी हैं।

Unauthorised Loan Apps से रहे सावधान

किसी अवैध लोन ऐप का पता लगाना काफी मुश्किल है। एक बार आप इन अवैध लोन ऐप्स के जाल में फंस गए तो आपके साथ शारीरिक और आर्थिक शोषण हो सकता है। ऐसे में आपको जागरुकता और सतर्कता बनाए रखनी है। नीचे जानिए आप कैसे नकली लोन ऐप्स की पहचान करके उनके जाल में फंसने से बच सकते हैं।

अनचाहे लिंक से बचें

फोन या किसी अन्य डिवाइस पर आर्थिक मदद का दावा करने वाले लिंक और मैसेज से सावधान रहें। किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें। साथ ही किसी भी अनजान सोर्स से कोई भी ऐप डाउनलोड न करें।

ऐप को वेरिफाई करें

नकली लोन देने वालों से बचने के लिए आपको लोन देने वाले को भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर वेरिफाई करना चाहिए। इसकी जांच करें कि क्या लोन देने वाला ऐप आरबीआई के साथ पंजीकृत है या नहीं। अगर लोन देने वाला ऐप पंजीकृत नहीं है तो सावधान हो जाएं।

नियम और शर्तों का स्पष्ट न होना

डिजिटल ऐप या प्लेटफॉर्म पर लोन देने वाला कोई भी वैध लोनधारक स्पष्ट तौर पर सभी शर्तों को बताएगा। साथ ही आवेदन प्रोसेस, ब्याज दर और अतिरिक्त फीस की भी जानकारी देगा। वहीं, नकली लोन देने वाले ऐप्स अक्सर ब्याज दर और अतिरिक्त फीस को स्पष्ट तौर पर नहीं बताएंगे। ऐसे में इनकी सही पहचान करें और सावधान रहें।

शिकायत मैकेनिज्म का न होना

किसी भी वैध लोन देने वाले आवेदनों में अक्सर एक शिकायत मैकेनिज्म होता है। जहां पर केवाईसी प्रोसेस को फॉलो करके शिकायतों का निवारण किया जाता है। हालांकि, नकली लोन देने वाले प्लेटफॉर्म और ऐप्स में ऐसा कोई भी मैकेनिज्म नहीं होता है।

पैसों की मांग करना

ऐसे लोन देने वाले ऐप्स से सावधान रहे, जो कि लोन पास होने से पहले ही किसी भी तरह की फीस की मांग करते हैं। कोई भी वैध लोनधारक लोन अमाउंट से प्रोसेसिंग फीस काट लेते हैं।

इन टिप्स को ध्यान में रखकर आप सतर्क हो सकते हैं। साथ ही नकली लोन देने वाले ऐप्स या डिजिटल प्लेटफॉर्म से बच सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories