रविवार, मई 12, 2024
होमटेकSteve Jobs का लिखा पेपर आखिर क्यों हुआ 1 करोड़ से भी...

Steve Jobs का लिखा पेपर आखिर क्यों हुआ 1 करोड़ से भी ज्यादा में नीलाम? वजह जानेंगे तो होगी हैरानी

Date:

Related stories

इन दिनों एप्पल के को-फाउंडर स्टीव्स जॉब्स (Steve Jobs) के द्वारा लिखा गया एक लैटर चर्चा में है। ये लैटर स्टीव्स जॉब्स ने एप्पल के पहले कंप्यूटर के विज्ञापन के लिए खुद अपने हाथ लिखा था और अब सालों बाद इसकी नीलामी हुई है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि ये लैटर एक करोड़ से भी ज्यादा की कीमत में नीलाम हुआ है। यह लैटर 46 साल पुराना बताया जा रहा है यानी इसे साल 1976 में लिखा गया है। अब सवाल है कि आखिर इसमें ऐसा क्या लिखा था जो इसे इतनी कीमत में भी लोग खरीदने को तैयार हो गए हैं।

पहले Apple कंप्यूटर के लिए लिखा था विज्ञापन

दरअसल, जो लैटर इन दिनों खबरों का हिस्सा बना हुआ है। उसे स्टीव्स जॉब्स ने एप्पल के पहले कंप्यूटर के विज्ञापन के लिए लिखा था, जिसमें Apple Computer 1 फीचर्स लिखे गए हैं। इस पेपर में इनके माता-पिता का नाम लिखा है साथ ही घर का पता भी लिखा है। बता दें जो पता इस पेपर में लिखा है वही एप्पल का पहला हेडक्वार्टर भी था।  

एक करोड़ से भी ज्यादा में हुई नीलामी

हाल ही में इस पेपर की नीलामी की गई है। जिसको 175759 डॉलर यानी 14508597 रुपये में बेचा गया है। बॉस्टन बेस्ड RR ऑक्शन के मुताबिक, इस पेपर में स्टीव्स जॉब्स (Steve Jobs) ने पहले एप्पल कंप्यूटर के स्पेसिफिकेशन्स लिखे थे। इसमें लिखा गया है कि इसे 6800, 6501, 6502 माइक्रोप्रोसेसर इस्तेमाल करने के मकसद से तैयार किया गया है। बता दें इस पेपर में उस दौरान का इसका प्राइस भी लिखा गया था जो उस समय 75 डॉलर था। रिपोर्ट्स की माने तो साल 1976 में यह विज्ञापन इंटरफेस मैगजीन में भी प्रकाशित हुआ था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories