शनिवार, मई 11, 2024
होमख़ास खबरेंChatGPT की मदद से जानें 5 ऐसे तरीके जो आपकी कम्युनिकेशन स्किल...

ChatGPT की मदद से जानें 5 ऐसे तरीके जो आपकी कम्युनिकेशन स्किल को बना देगा वर्ल्ड क्लास, पढ़ें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

ChatGPT: आप अपने बिजनेस की या अपनी फील्ड की बहुत अच्छी जानकारी रखते हैं। मगर आपके पास उसे बताने या शेयर करने का तरीका नहीं है तो आप अपनी फील्ड में लंबा नहीं चल पाएंगे। आपको अपनी संचार स्किल पर काम करना होगा। एक अच्छी कम्युनिकेशन्स स्किल किसी भी सेक्टर में आपको सफलता दिला सकती है। आप इसमें चैटजीपीटी (ChatGPT) की मदद ले सकते हैं। एआई चैटबॉट चैटजीपीटी आपकी कम्युनिकेशन्स स्किल को विश्व स्तरीय बना सकता है।

ChatGPT के इन सिग्नल्स के साथ एक अच्छे कम्युनिकेटर बनें। यहां पर आपको 5 ऐसे सिग्नल्स की जानकारी दी जा रही है।

एक्टिविली सुनें

एक बेहतर संचारक बनने के लिए आपको अधिक सुनना होगा। आप जितना सुनेंगे आप उतना ही बेहतर बनते चले जाएंगे। कभी भी बोलने से पहले आपको ध्यान रखना है कि आप अपनी टर्न का इंतजार करें और मौके पर जो बात हैं उसे सीधा बोले। आपको बोलने से पहले समझना होगा कि आपको क्या बोलना है। आप चैटजीपीटी की मदद से इसमें काफी सुधार कर सकते हैं। चैटजीपीटी आपको कई तरह के संकेतों की जानकारी देगा, जो आपको बोलने समय अपनी बातों में इस्तेमाल करने हैं।

स्पष्ट और संक्षिप्त रहें

अगर आप एक अच्छे संचारक बनना चाहते हैं तो आपको अपनी बातों को स्पष्ट तौर पर कहना होगा। साथ ही बोलने हुए इस बात का ध्यान रखना है कि आप अपनी बात को अधिक लंबा न खीचें। आपको अधिक मुश्किल शब्दों का उपयोग नहीं करना है। हालांकि, आप किसी तकनीकी संदर्भ में ऐसा कर सकते हैं। इस बारे में आप चैटजीपीटी से फीडबैक ले सकते हैं। साथ ही कई नोट्स से भी अपना संचार लेवल बढ़ा सकते हैं।

बॉडी लैंग्वेंज में सुधार करें

किसी से बात करते हुए आपकी बॉडी लैंग्वेंज भी काफी कुछ कहती है। जी हां, ऐसे में अगर आप वीडियो कॉल पर हैं तो आपको अपनी बातों के साथ अपनी बॉडी लैंग्वेंज पर भी फोकस करना होगा। आपकी बॉडी लैंग्वेंज आपके एक्शन से मिलनी चाहिए। अगर ऐसा नहीं होता है तो सामने वाले पर इसका अच्छा प्रभाव नहीं पड़ता है। इसके लिए आप चैटजीपीटी को कमांड देकर अपनी नॉन वर्बल स्किल को बेहतर कर सकते हैं।

अपना प्रभाव डालें

किसी से भी बात करते हुए आप ऐसे संचार करें जैसे आपको उस पर अपना प्रभाव डालना है। इससे आपकी संचार स्किल बेहतर हो जाएगी। आप बात करते हुए किसी प्रेरणादायक बात का सहारा ले सकते हैं। आप कई उदाहरण के जरिए अपनी बात को रख सकते हैं। कुल मिलाकर आपको सामने वाले के ऊपर अपना खास प्रभाव डालना है। चैटजीपीटी इसमें आपकी सहायता कर सकता है।

अडेप्टेबल बने रहें

आप अपनी बातों से किसी एक को प्रभावित कर सकते हैं। मगर हर इंसान का स्वाभाव अलग होता है। ऐसे में हो सकता है आप उसी बात से किसी अन्य व्यक्ति को प्रभावित न कर पाए। ऐसे में आपको हमेशा अनुकूलित बने रहना है। अगर आप अडेप्टेबल बने रहेंगे तो आप अधिक सीखकर उससे अपनी संचार स्किल को बेहतर कर सकते हैं। इसके लिए आप चैटजीपीटी से कुछ सुझाव ले सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories