Earthquake in Russia: तुर्की-सीरिया में मची तबाही का अभी आंकलन हो भी नहीं पाया था कि आज दुनिया का सबसे बड़ा देश रुस भी भूकंप से दहल गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार पूर्वी रुस के कुरील आइलैंड पर यह भूकंप आया है। यह द्वीप रुस के सुदूर पूर्वी छोर पर प्रशांत महासागर में स्थित है। खबरों के मुताबिक इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.3 आंकी गई है।

ये भी पढ़ेंःTurkey Earthquake: तुर्की और सीरिया में भीषण भूकंप से मौत का आंकड़ा पहुंचा 4300 के पार, शवों के मिलने का सिलसिला अभी भी जारी

जानें कब की है घटना

रुस से आ रही खबरों में बताया गया है आज आया यह ताजा भूकंप का केंद्र सखालिंस्क से 1007 किमी दूर है। अभी तक की खबरों में किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।  यूएस जिओलॉजिकल सर्विस ऑफ रशियन साइंसिस अकेडमी के मुताबिक कुरील द्वीप पर आए भूकंप की घटना भारतीय समयानुसार आज दोपहर 12:15 बजे (स्थानीय समयानुसार सुबह 6:45) की है। आपको बता दें रुस दुनिया का इकलौता सबसे बड़ा देश है। जहां 11 टाइम जोन है जो 1992 में सोवियत संघ के विघटन के बाद तय किए गए थे। खास बात है कि 2011 के बाद रुस में डेलाइट सेविंग टाइम को नहीं अपनाता है।

तुर्की में बचाव दल भेजेंगे Putin

कल आए तुर्की में भीषण भूकंप में हुए भारी जानमाल के नुकसान को देखते हुए रुसी राष्ट्रपति पुतिन ने मानवीय सहायता के रुप में राहत सामग्री तुर्की की मदद के लिए भेजने की घोषणा की है। इसके साथ-साथ तुर्की और सीरिया में एक रुसी बचाव दल जाएगा जो मलवे में दबी जिंदगियों को खोजने में मदद करेंगी। रुसी राष्ट्रपति पुतिन ने इस संबंध में दोनों देशों के राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन तथा अल असद से फोन पर बात कर भेजने का फैसला लिया था।

ये भी पढ़ेंः लापता Kim Jong-Un की 35 दिनों से नहीं कोई खबर, जानें उत्तर कोरियाई मीडिया ने क्या कहा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Share.