सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमख़ास खबरेंArticle 370: कश्मीर मुद्दे में SC के फैसले पर बौखलाया पाकिस्तान, पूर्व...

Article 370: कश्मीर मुद्दे में SC के फैसले पर बौखलाया पाकिस्तान, पूर्व PM शहबाज शरीफ ने लगाया पक्षपात का आरोप

Date:

Related stories

Article 370: भारतीय सुप्रीम कोर्ट ने बीते दिन कश्मीर के अनुच्छेद 370 से जुड़ा महत्वपूर्ण फैसला सुनाया। इसके तहत कोर्ट ने भारत सरकार के अनुच्छेद 370 निरस्त करने वाले फैसले को सही ठहराया। सुप्रीम कोर्ट (SC) की ओर से स्पष्ट किया गया कि कश्मीर में लगने वाला अनुच्छेद 370 स्थाई प्रावधान नहीं था। अब कोर्ट के इस फैसले को लेकर पाकिस्तान की ओर से भी प्रतिक्रियाएं आ रही हैं। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ इस फैसले से कुछ इस कदर भड़के नजर आए कि उन्होंने भारतीय सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले को पक्षपातपूर्ण करार दे दिया। वहीं पाकिस्तान के कार्यवाहक विदेश मंत्री जलील अब्बास जिलानी का बयान भी इस प्रकरण में सामने आया है। अब्बास जिलानी की ओर से कहा गया कि कश्मीरियों को प्रासंगिक संयुक्त राष्ट्र एससी प्रस्तावों के अनुसार आत्मनिर्णय का अधिकार है। ऐसे में अब पाकिस्तान के पूर्व पीएम व कार्यवाहक विदेश मंत्री के बयानों को लेकर खूब सुर्खियां बन रही हैं।

SC के फैसले से बौखलाया पाकिस्तान

पाकिस्तान की दिलचस्पी कश्मीर व इससे जुड़े प्रत्येक मामले में सामने आती रहती है। हालाकि भारत सरकार बार-बार ये स्पष्ट करती है कश्मीर का मुद्दा भारत का आंतरिक मुद्दा है और इससे हम अपने प्रावधानों से निपटेंगे लेकिन फिर भी इस प्रकरण में पाकिस्तान की बौखलाहट सामने आती रहती है। बीते दिन भारतीय सुप्रीम कोर्ट द्वारा अनुच्छेद 370 को निरस्त करने का फैसला सही करार दिया गया। इसके बाद से पाकिस्तान के पूर्व पीएम शहबाज शरीफ ने कोर्ट के इस फैसले को पक्षपातपूर्ण करार दे दिया। उन्होंने दावा किया कि इस फैसले से कश्मीरी संघर्ष में कोई कमी नहीं आएगी और उनकी पार्टी PML-N कश्मीरियों के हक की आवाज उठाएगी। शहबाज शरीफ के इस बयान के बाद इसको लेकर खूब सुर्खियां बन रही हैं।

पाकिस्तान को भारत का करारा जवाब

पाकिस्तान की ओर से कश्मीर को लेकर बार-बार किए जा रहे दावे पर भारत भी करारा प्रहार करता नजर आ रहा है। सदन के शीतकालीन सत्र के दौरान ही केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने डंके की चोट पर पाक-अधिकृत कश्मीर को भारत का हिस्सा बताया था। भारत की ओर से बार-बार ये स्पष्ट किया जाता है कि कश्मीर भारत का आंतरिक विषय है और इसे भारत अपने तरीकों से सुलझा लेगा। भारत की ओर से पाकिस्तानी नेताओ को कट्टरपंथी सोच त्यागने की सलाह भी दी जा चुकी है जिससे दोनों देशों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध को आगे बढ़ाया जा सके।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories