China News: विदेश मंत्री के बाद अब चीन के रक्षामंत्री हुए लापता, अमेरिकी राजदूत ने कसा तंज

China News: चीन के विदेश मंत्री के बाद चीन के रक्षा मंत्री ला शांगफू को लेकर अटकलें लगाई जा रही है कि उन्हें चीनी सरकार ने नजरबंद करके उनके खिलाफ भ्रष्टाचार के मामले में जांच चला रखी है। दरअसल चीन के रक्षा मंत्री पिछले 2 हफ्तों से सार्वजनिक स्थानों पर नजर नहीं आ रहे हैं। जिसको लेकर जापान में अमेरिकी राजदूत  रेहम इमैनुअल ने ट्वीट करके कहा है कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग की कैबिनेट की कहानी अगाथा क्रिस्टी के उपन्यास ‘एंड देयर वन नन’ से मिलती है। उन्होंने कहा कि चीन में पहले विदेश मंत्री, फिर रॉकेट फोर्स कमांडर और अब रक्षा मंत्री ली शांगफू लापता है।

2 हफ्ते से नहीं दिख रहे हैं रक्षा मंत्री

बता दें कि चीन के रक्षा मंत्री पिछले 2 हफ्ते से भी ज्यादा समय से नहीं दिख रहे हैं। आखिरी बार उन्हें अफ्रीकन पीस कमेटी की एक बैठक में भाषण देते हुए देखा गया था।। ली शांगफू मार्च 2023 में ही चीन के रक्षा मंत्री बनाए गए थे वह इससे पहले पीएलए के स्टेट काउंसिल के पद पर कार्यरत रह चुके हैं।

बता दें एक प्रेस कांफ्रेंस में हाल में चीनी विदेश मामलों के प्रवक्ता से रक्षा मंत्री के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा था कि उन्हें इस मामले की कोई जानकारी नहीं है। चीन के लिए रक्षा मंत्री का अचानक गायब हो जाना कोई बड़ी बात नहीं है। इससे पहले भी चीन में कई बड़े नेताओं के साथ अक्सर ऐसा होता रहा है। कहा जा रहा है कि उन्हें राष्ट्रपति शी जिनपिंग के आदेश के बाद या तो उन्हें उनके पद से हटा दिया गया है या फिर उन्हें उनके घर में नजरबंद किया गया है।

अमेरिकी राजदूत ने कसा तंज

जापान में अमेरिका के राजदूत रेहम इमैनुअल ने इस मामले पर चीन पर तंज कसा है। उन्होंने ट्वीट करके पूछा है कि बेरोजगारी की इस दौड़ में कौन आगे रहेगा चीन के राष्ट्रपति या वहां के युवा ? बता दें ली शांगफू की वियतनाम में अपने समकक्ष के साथ बैठक निर्धारित थी मगर उन्होंने उस बैठक में आखिरी समय में हिस्सा लेने से मना कर दिया। जबकि आमतौर पर चीन के रक्षा मंत्री ऐसा नहीं करते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें

Related Articles