मंगलवार, जून 18, 2024
होमविदेशChina Population: कम होती आबादी से परेशान है ड्रैगन, Romance करने के...

China Population: कम होती आबादी से परेशान है ड्रैगन, Romance करने के लिए दे दी एक सप्ताह की छुट्टी

Date:

Related stories

Varanasi से जारी होगी Kisan Samman Nidhi की 17वीं किस्त, जानें PM Modi के काशी दौरे से जुड़े सभी डिटेल

PM Modi Varanasi Visit: उत्तर प्रदेश का वाराणसी शहर आज चर्चाओं में है। दरअसल पीएम नरेन्द्र मोदी अपने तीसरे कार्यकाल के दौरान आज पहली बार अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचेंगे।

वायनाड से Priyanka Gandhi की उम्मीदवारी पर बरसे Pramod Krishnam, Congress महासचिव के लिए कर दी खास मांग; जानें डिटेल

Priyanka Gandhi: सियासत संभावनाओं का खेल है और यहां संभावनाओं के द्वार सदैव खुले रहते हैं। दावा किया जाता है कि राजनीति में कब क्या हो जाए इसकी कोई गारंटी नहीं।

China Population: चीन की बढ़ती जनसंख्या के बारे में हमसभी ने बखूबी सुना होगा। वहां की सरकार ने जनसंख्या को कम करने के लिए कई तरह के तरकीबों को भी अपनाया है। लेकिन कई बार ये तरकीब हमारे पर ही भारी पड़ जाती हैं। ऐसे में बताया जा रहा है कि यहां की जन्म दर कम हो गई है। जिसको लेकर लोगों को एक अजीबो गरीब सलाह दी जा रही है। यह ऐसी सलाह है जिसके बारे में आप भी जानकर चौंक जाएंगे। NBC न्यूज के मुताबिक यहां के स्कूलों में छुट्टी देकर कहीं बाहर घूमने की सलाह दी जा रही है। इस छुट्टी का मकसद लोगों के अंदर रोमांस को बढ़ावा देना है।

चीन में एक स्कूल के डिप्टी डीन ने दी ये सलाह

चीन की सरकार ने 21 मार्च से सभी स्कूलों को बंद करने की घोषणा की है। ये घोषणा बच्चों को रोमांस के प्रति बढ़ावा देने के लिए किया गया है। चीन के एक कॉलेज में डिप्टी डीन ने इसके बारे में बताया है कि छात्र कुछ दिनों के लिए कहीं हरी – भरी वादियों पर घूमने के लिए जा सकते हैं। यहां घूमने से छात्रों के दिमाग भी विकसित होगा और कुछ नया भी सिखने को मिलेगा।

ऐसे में जब ये छात्र दोबारा से स्कूल में वापस आएंगे तो उनका दिमाग और भी तेजी से काम करेगा। इस छट्टी के दिए जाने से पहले स्कूल के अध्यापकों की तरफ से बच्चों को कई एक्साइमेंट भी दिया गया है। छात्रों से ये कहा गया है कि इस यात्रा के दौरान वो अपने अनुभवों को एक डायरी बनाकर सांझा करेंगे। इसके साथ ही इस यात्रा के दौरान अलग – अलग जगहों के वीडियो भी बनाने के लिए कहा गया है। वहीं डिप्टी डीन ने इस छुट्टी देने के मकसद का जिक्र करते हुए कहा है कि लगातार हो रहे जन्म दर में कमी के कारण इसे बढ़ावा देने के लिए छुट्टी दी गई है।”

ये भी पढ़ें: Samsung और OPPO को क्या मात दे पाएगा Tecno Phantom V Fold फोल्डेबल स्मार्टफोन? इन फीचर्स से उड़ाएगा गर्दा

20 से भी ज्यादा सिफारिशें लेकर आया चीन

NBC की रिपोर्ट के मुताबिक चीन में जनसंख्या को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने 20 से भी अधिक योजनाओं की शुरुआत की है। वहीं चीन में अब घटती जनसंख्या से निपटने के लिए सरकार तरह – तरह के तरकीब खोज रही है। साल 1980 और 2015 में शुरू की गई वन चाइल्ड पॉलिसी के तहत सरकार बढ़ रही जनसंख्या पर ध्यान दे रही थी लेकिन अब उसने ऐसे बढाकर तीन कर दिया है।

ये भी पढ़ें: Samsung के 75000 रुपये के Galaxy S20 FE 5G स्मार्टफोन को 26999 रुपये में खरीदने का धांसू मौका, यहां से उठाएं ऑफर का लाभ

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories