शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमविदेशAmerica में LGBTQ+ के अधिकारों पर छिड़ा विवाद, विरोध-प्रदर्शन के लिए सड़कों...

America में LGBTQ+ के अधिकारों पर छिड़ा विवाद, विरोध-प्रदर्शन के लिए सड़कों पर उतरे हज़ारों लोग

Date:

Related stories

America: पिछले कुछ समय से LGBTQ कम्‍यूनिटी अपने अधिकारों के लिए संघर्ष करती हुई नजर आ रही है। इसी कड़ी में अमेरिका के कैलिफोर्निया शहर में एक बार फिर इस मुद्दे ने आग पकड़ी। दरअसल एक प्राइमरी स्कूल में प्राइड डे असेंबली के फैसले के खिलाफ सैकड़ों लोग सड़कों पर धरना प्रदर्शन करने के लिए जुट गए और कुछ ही समय में ये प्रदर्शन हिंसक हो गया। प्रदर्शन के हिंसक होने के तुरंत बाद ही स्कूल के बाहर प्रदर्शनकारियों और स्कूली प्रशासन के बीच झड़प होने लगी इस विवाद को शांत कराने के लिए पुलिस को बुलाया गया।

क्या है पूरा मामला ?

दरअसल पूरा मामला यह है कि, कुछ हफ्ते पहले स्कूल परिसर में एक ट्रांस टीचर के प्राइड फ्लैग को जला दिया गया था। जिसके बाद एलजीबीटीक्यू कम्युनिटी की ओर से विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए। मिली जानकारी के अनुसार ऐसा बताया जा रहा है कि, कई आक्रोशित प्रदर्शनकारियों ने “माता-पिता की पसंद मायने रखती है” और “नो प्राइड इन ग्रूमिंग” जैसे मैसेज वाली टी-शर्ट पहनी हुई थीं। वहीं, एक ट्रक में लाल रंग के बैनर पर लिखा था, “हमारे बच्चों को अकेला छोड़ दो।” अगर LGBTQ की बात की जाए तो इसमें L का मतबल लेस्बियन, G का मतबल ‘गे’, B का मतबल ‘बाईसेक्सुअल’, T का मतबल ‘ट्रांसजेंडर’, और Q का मतलब है ‘क्वीयर’

इसे भी पढ़ेंः LPG Cylender Price: LPG गैस के दामों में हुई भारी कटौती, चेक करें आपको अब कितने चुकाने होंगे पैसे?

प्राइड मंथ सेलिब्रेशन

कैलिफोर्निया के बाद पूरे देश में एलजीबीटीक्यू के अधिकारियों के खिलाफ प्राइड मंथ सेलिब्रेट किया जा रहा है। कम्‍यूनिटी से जुड़ी परेड के आयोजकों, स्कूलों और यहां तक कि इंद्रधनुषी झंडे फहराने और कलाकारों को सम्मानित करने पर विरोध का सामना करना पड़ा है। इसी के साथ लोग डेमोक्रेटिक पार्टी के सत्ता वाले कुछ शहर और राज्य में एलजीबीटीक्यू अधिकारों को बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। दरअसल LGBT समलैंगिकों की कम्‍यूनिटी को कहते हैं। समलैंगिकता का अर्थ होता है किसी भी व्यक्ति का समान लिंग के व्यक्ति के प्रति आकर्षण।

इसे भी पढ़ेंः General Election 2024: 12 जून को CM Nitish करेंगे विपक्ष का पटना में ऐतिहासिक जुटान, इन मुद्दों को लेकर बनेगी खास रणनीति

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories