रविवार, मई 5, 2024
होमविदेशDonald Trump: जेल जाने पर राष्ट्रपति चुनाव लड़ पाएंगे डॉनाल्ड ट्रंप? जानिए...

Donald Trump: जेल जाने पर राष्ट्रपति चुनाव लड़ पाएंगे डॉनाल्ड ट्रंप? जानिए क्या है अमेरिकी कानून

Date:

Related stories

Donald Trump: अमेरिका के जाने-माने कारोबारी और पूर्व राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) इन दिनों काफी बड़ी मुश्किलों में घिरे हुए हैं। आपको बता दें कि अमेरिका में अगले साल मतलब 2024 में राष्ट्रपति के चुनाव होने हैं। ऐसे में डॉनाल्ड ट्रंप ये घोषणा कर चुके हैं कि वो आगामी चुनाव में हिस्सा लेंगे। मगर इससे पहले ही ट्रंप के ऊपर एक बड़ा खतरा मंडरा रहा है। दरअसल, ये खतरा उनकी गिरफ्तारी को लेकर है। जी हां, डॉनाल्ड ट्रंप चुनाव से पहले ही गिरफ्तार हो सकते हैं, जानिए क्या है पूरा मसला।

जानिए क्या है पूरा मामला

दरअसल, 31 मार्च शुक्रवार को न्यूयॉर्क में ग्रैंड ज्यूरी बैठी और उसने वोट देकर ये निर्धारित किया कि वह पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ केस चलाने को लेकर सहमत है। अब आने वाले दिनों में हो सकता है ट्रंप के ऊपर केस चलाया जाए और उनकी गिरफ्तारी भी हो सकती है। मामला एडल्ट स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स से जुडा है।

ये भी पढ़ें: विवादों में घिरे Donald Trump का अभियान लाया रंग, मोटी डोनेशन मिलने के बाद भी नहीं टला खतरा

ट्रंप के 2016 में राष्ट्रपति बनने से पहले का है। एडल्ट स्टार के साथ अपने अफेयर की बात को सार्वजनिक न करने के बदले ट्रंप ने उन्हें 1.30 लाख डॉलर का भुगतान किया। इसके साथ ही ट्रंप पर आरोप है कि उन्होंने साल 2016 में चुनाव प्रचार के खर्च में हेराफेरी की, इसके बाद उन पैसों को स्टॉर्मी डेनियल्स को दे दिए, ताकि उनका राज कभी भी बाहर नहीं आए।

अमेरिका के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा!

अमेरिका के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा, जब किसी पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ क्रिमिनल केस चलाया जा सकता है। वहीं, ट्रंप के पास सरेंडर करने का ऑप्शन है, नहीं तो उन्हें गिरफ्तार किया जा सकता है। ट्रंप मंगलवार को कोर्ट पहुंचेंगे। ऐसे में अगर उनपर आरोप साबित हो जाते हैं तो उन्हें 4 साल की सजा सुनाई जा सकती है।

क्या कहता है अमेरिकी संविधान

वहीं, दूसरी ओर, अमेरिका में होने वाले 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में डॉनाल्ड ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी के सबसे बड़े राष्ट्रपति उम्मीदवार हैं। ऐसे में अमेरिका के संविधान को देखें तो ट्रंप पर चलने वाले केस से राष्ट्रपति चुनावों का कोई भी संबंध नहीं है। अमेरिका के कानून के मुताबिक, अगर कोई राष्ट्रपति बनने वाला है तो वो जेल से भी राष्ट्रपति की सभी जिम्मेदारियों को पूरा कर सकता है।

ये भी पढ़ें: IPL देखने वालों की Jio के धमाकेदार रिचार्ज ने करा दी मौज, VI और Airtel ने भी खोल दिए सस्ते में ज्यादा डाटा के द्वार

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories