Pervez Musharraf Death: पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का 79 साल की उम्र में निधन हो गया है। दुबई के एक अस्पताल में रविवार सुबह उन्होंने अंतिम सांस ली। मुशर्रफ लंबे समय से बीमार चल रहे थे और Amyloidosis बीमारी से जूझ रहे थे। परवेज मुशर्रफ का जन्म 11 अगस्त 1943 को पुरानी दिल्ली में हुआ था। 1947 में भारत के विभाजन के बाद वह पाकिस्तान चले गए थे।

लंबे वक्त से Amyloidosis बीमारी से जूझ रहे थे Musharraf

परवेज मुशर्रफ का लंबे वक्त से लंदन और दुबई के अस्पताल में इलाज चल रहा था। पारिवारिक सदस्यों ने ट्विटर पर जो जानकारी दी है उसके मुताबिक, वह अमाइलॉइडोसिस बीमारी (Amyloidosis Disease) से जूझ रहे हैं, जिसके चलते उनके सभी अंगों ने काम करना बंद कर दिया था। इस बीमारी से इंसान की बॉडी में अमाइलॉइड नाम का असामान्य प्रोटीन बनने लगता है जो दिल, किडनी, लीवर, नर्वस सिस्टम, दिमाग आदि अंगों में जमने लगता है। इससे इन अंगों के टिशूज ठीक से काम नहीं कर पाते हैं।

ये भी पढ़ेंः सिंगापुर ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए 36 स्कूल प्रिंसिपल को CM Mann ने किया रवाना, बोले–राज्य की शिक्षा में आएगा क्रांतिकारी बदलाव

कैसा रहा सियासी सफर?

पाकिस्तान की आर्मी पर परवेज मुशर्रफ का काफी प्रभाव रहा है। महज 21 साल की उम्र में परवेज मुशर्रफ ने बतौर जूनियर अफसर पाक आर्मी ज्वाइन की थी। आपको जानकर हैरानी होगी कि 1965 में जब भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध हुआ था तो पाकिस्तान को बुरी तरह से हार मिली थी। लेकिन उसके बाद भी पाक आर्मी ने उन्हें मेडल दिया था।

1998 में परवेज मुशर्रफ पाक आर्मी के जनरल बने थे। 1998 में तत्कालीन पाक पीएम नवाज शरीफ के भरोसे पर ही परवेज मुशर्रफ को जनरल बनाया गया था। लेकिन परवेज मुशर्रफ ने नवाज शरीफ का ही तख्ता पलट कर खुद को पाकिस्तानी तानाशाह बन बैठे। परवेज मुशर्रफ को पाकिस्तान जेल और फांसी तक की सजा सुना चुका है। उनके निधन की कई बार खबरें भी आयी लेकिन उन्होंने मीडिया के सामने आकर इसका खंडन किया। लेकिन अब शायद कोई उनके निधन का खंडन नहीं करेगा।

ये भी पढ़ेंः UKPSC Paper Leak मामले में सीएम धामी ने की बड़ी कार्रवाई, नौ नामजदों के खिलाफ हुआ मुकदमा दर्ज

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Share.