सोमवार, मई 6, 2024
होमख़ास खबरेंH-1B Visa Renewal : बाइडन सरकार ने दिया H-1B वीजा धारकों को...

H-1B Visa Renewal : बाइडन सरकार ने दिया H-1B वीजा धारकों को नए साल का तोहफा, सबसे ज्यादा भारतीयों को होगा फायदा; जानिए पूरी खबर

Date:

Related stories

H-1B Visa Renewal: अमेरिका की जो बाइडन सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। इससे वहां रह रहे भारतीयों को बड़ा फायदा होने वाला हैं। बाइडन सरकार की तरफ से इसे नए साल का तोहफा माना जा रहा है। इससे सबसे ज्यादा फायदा भारतीय और कनाडाई नागरिकों को होगा। अमेरिका सरकार ने H-1B वीजा के लिए डोमेंस्टिक रिन्यूअल पायलट प्रोग्राम शुरू किया है। यह प्रोग्राम 29 जनवरी से शुरू होगा। अमेरिका ने यह फैसला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अमेरिका दौरे के कुछ महीने बाद लिया।

क्या है H-1B वीजा

H-1B वीजा एक गैर-प्रवासी वीजा है। यह वीजा आमतौर पर उन लोगों को दिया जाता है जो अमेरिका में काम करने के लिए जाते है। दूसरे शब्दों में कहें तो ये वीजा अमेरिकी कंपनियों में काम करने वाले ऐसे कुशल कर्मचारियों को रखने के लिए दिया जाता है जिनकी अमेरिका में कमी है। वहीं माना जा रहा है कि बाइडन सरकार की तरफ से नया साल का तोहफा दिया गया है। यह सिर्फ भारतीय और कनाडाई नागरिकों के लिए होगा। अब नए वीजा नियमों से अमेरिका में रह रहे भारतीयों के लिए रहना और काम करना आसान हो जाएगा।

दोबारा देश लौटने की जरूरत नहीं है

आपको बता दें कि कुछ महीने पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अमेरिका के दौरे पर गए थे। जहां उन्होंने भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा था कि अब H-1B वीजा के लिए दोबारा देश वापस जाने की जरूरत नही है। उन्होंन कहा था कि अमेरिका में रहते हुए इसे रिन्यू करा सकते है। वहीं अब अमेरिकी सरकार की तरफ से फैसला किया गया है। यह प्रोग्राम 29 जनवरी से शुरू होगा। जिसके तहत भारतीय और कनाडाई नागरिक अपना वीजा रिन्यू करा सकते है। इस प्रोग्राम के तहत अधिकतम 20000 लोग ही अपना वीजा रिन्यू करा सकते है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।      

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories