Home ख़ास खबरें PM मोदी के लक्षद्वीप दौरे के बाद मालदीव में सियासी उठा-पटक, राष्ट्रपति...

PM मोदी के लक्षद्वीप दौरे के बाद मालदीव में सियासी उठा-पटक, राष्ट्रपति मुइज्जू को हटाने की मांग तेज; जानें पूरी खबर

India-Maldives Row: PM मोदी के लक्षद्वीप दौरे के बाद मालदीव में सियासी उठा-पटक देखने को मिल रही है। इसी कड़ी में मालदीव में संसदीय अल्पसंख्यक नेता अली अजीम ने पूछा है कि "क्या सचिवालय अविश्वास प्रस्ताव शुरू करने के लिए तैयार हैं?"

0
India-Maldives Row
India-Maldives Row

India-Maldives Row: जनवरी की शुरुआत भारत के लिए बेहद खास रही थी। पीएम मोदी ने वर्ष की शुरुआत के साथ ही हिंद महासागर में स्थित केन्द्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप का दौरा किया और लोगों से लक्षद्वीप को अपनी यात्रा लिस्ट में शामिल करने की अपील भी की। पीएम मोदी के इस दौरे के बाद हिंद महासागर में ही स्थित द्वीप देश मालदीव में सियासी उठा-पटक देखने को मिला। दरअसल मालदीव के सत्तारुढ़ दल से जुड़े कुछ नेताओं ने पीएम मोदी को लेकर अपमानजनक टिप्पणी कर दी थी। इसके बाद मंत्री मालशा शरीफ, मरियम शिउना और अब्दुल्ला महजूम माजिद को निलंबित कर दिया गया था। वर्तमान की बात करें तो इसी सियासी उठा-पटक के बीच मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मोइज्जू को हटाने की मांग तेज हो गई है। मालदीव के संसदीय अल्पसंख्यक नेता अली अजीम ने पीएम मोदी के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी के बाद राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू को अविश्वास प्रस्ताव सहित हटाने का आह्वान किया है। अब देखना दिलचस्प होगा कि अली अजीम के इस आह्वान के बीच राष्ट्रपति मोइज्जू अपनी सत्ता बचा पाने में कामयाब होते हैं या नहीं।

मालदीव राष्ट्रपति को हटाने की मांग

पीएम मोदी के लक्षद्वीप दौरे के बाद मालदीव की सियासत में तगड़ा उफान देखने को मिला है। इस पूरे प्रकरण में पीएम मोदी के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करने के बाद राष्ट्रपति मोइज्जू के कैबिनेट में शामिल तीन मंत्रियों को बर्खास्त कर दिया गया। इसके बाद मालदीव के अंदर ही राष्ट्रपति मोइज्जू को हटाने की मांग भी तेज हो गई है। मालदीव के संसदीय अल्पसंख्यक नेता अली अजीम ने इस संबंध में अपने आधिकारिक एक्स हैंडल से जानकारी साझा की है। उनका कहना है कि “देश की विदेश नीति की स्थिरता को बनाए रखने और किसी भी पड़ोसी देश के अलगाव को रोकने के लिए वो समर्पित हैं।” वहीं उन्होंने अपने साथी नेताओं से पूछा है कि “क्या वो राष्ट्रपति मोइज्जू को हटाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने को तैयार हैं?” इसके अलावा उन्होंने मालदीव सचिवालय को कोट करते हुए पूछा है कि “क्या सचिवालय अविश्वास प्रस्ताव शुरू करने के लिए तैयार हैं?”

मालदीव में सियासी उठा-पटक

पीएम मोदी के लक्षद्वीप दौरे के बाद मालदीव (Maldives) में सियासी उठा-पटक का क्रम जारी है। इसी कड़ी में बीते दिनों पीएम मोदी पर अपमानजनक टिप्पणी करने वाले मुइज्जू सरकार के तीन मंत्रियों मालशा शरीफ, मरियम शिउना और अब्दुल्ला महजूम माजिद को निलंबित कर दिया था। वहीं वर्तमान की बात करें तो मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की खबर सामने आ रही है। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि राष्ट्रपति मुइज्जू इस चुनौती से कैसे पार पाते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version