शुक्रवार, मई 3, 2024
होमविदेशIsrael-Hamas War: फिलिस्तीनयों के सामने गहराया अब नया संकट, गाज़ावासियों को शरण...

Israel-Hamas War: फिलिस्तीनयों के सामने गहराया अब नया संकट, गाज़ावासियों को शरण देने से क्यों कतरा रहे हैं अरब देश, जानें पूरा मामला

Date:

Related stories

PM मोदी खत्म करा सकते हैं Israel-Hamas जंग! मुस्लिम देशों से नाराज हुए जामा मस्जिद के शाही इमाम; किया ये बड़ा दावा

Israel-Hamas War: इजरायल-हमास के बीच चल रहा जंग थमने का नाम नहीं ले रही है। बीतते समय के साथ जंग के तीन महीने पूरे होने को हैं। इस दौरान हजारों इजरायली के साथ फिलिस्तीनी भी मारे गए हैं।

Israel-Hamas War: हमास और इजरायल के बीच छड़ी जंग को 12 दिन से ज्यादा हो गए हैं। इस बीच इजरायल की तरफ से जबरदस्त घेराबंदी की वजह से गाजा के निवासियों के लिए काफी ज्यादा मुसीबत खड़ी हो गई है। इसीलिए वह इजिप्ट की सीमा से बॉर्डर क्रॉसिंग करके बाहर जाना चाहते हैं। जोकि उनके लिए बचने का एकमात्र रास्ता बचा हुआ है।

इतने दिन से चल रहा है हमास और इजरायल में युद्ध

फिलिस्तीन संगठन हमास और इजरायल के बीच छिड़ी जंग को करीब 12 दिन पी चुके हैं गाजा के उत्तरी क्षेत्र को खाली करने के लिए आदेश के बाद इजरायल के संभावित ग्राउंड ऑपरेशन से वहां पर हाहाकार मचा हुआ है। वहीं संयुक्त राष्ट्र की तरफ से भी गाजा को खाने और हेल्थकेयर की चेतावनी दे दी गई है।

गाजा में अब मानवीय संकट भी गहराता जा रहा है। सहायता के लिए इजिप्ट से लगे राफाह बॉर्डर क्रॉसिंग पर सारी समस्या फांसी हुई है। क्योंकि इजरायल के कहने पर उसके दोस्त इजिप्ट ने इस रास्ते को ब्लॉक कर दिया है। ऐसे में गाजा के लोगों की हालत काफी ज्यादा खराब हो गई है। वह अपने देश को छोड़कर दूसरे देश में शरण लेने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन उन्हें कहीं पर भी शरण नहीं मिल रही। वही जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला ने ऐलान किया है कि वह फिलिस्तीन के शरणार्थियों को इजिप्ट और जॉर्डन में शरण नहीं देंगे।

आसरा क्यों नहीं दें रहे अरब देश


ऐसे में सबसे बड़ा सवाल उठता है, कि आखिरकार अरब देश हमास के लोगों को आसरा क्यों नहीं दे रहे हैं। रिपोर्ट्स की माने तो अब देश को लगता है कि अगर वह फिलिस्तीनियों को अपने देश में शरण देंगे तो फिलिस्तीन वापस लौट कर नहीं जाएंगे जहां वह अपना राज्य बनाना चाहते हैं ऐसे में एक स्वतंत्र राष्ट्र की उनकी मांग कमजोर हो जाएगी। मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतेह अल सिसी ने कहा कि यह जरूरी है कि फलस्तीनी अपनी जमीन पर बने रहें। वहीं जार्डन के किंग अब्दुल्लाह ने फलस्तीनियों को जबरन विस्थापित करने के किसी भी प्रयास के खिलाफ चेताया है।

बाइडेन से बातचीत के बाद मुस्लिम देश रास्ता खोले को हुए तैयार


मिली जानकारी के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन से बातचीत के बाद कई मुस्लिम देशों ने गाजा के लोगों को बना देने का निर्णय लिया है। बाइडेन ने कहा कि मिस्र के राष्ट्रपति अली सरी ने ग़ज़ा में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए राफा बॉर्डर खोलने की अनुमति दे दी है। यहां के रास्ते से गाजा में मानवीय सहायता के रूप में 20 ट्रकों से सामग्री भेजी जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें