रविवार, मई 5, 2024
होमविदेशJapan Earthquake: जापान में इतनी तीव्रता के भूकंप और तेज झटकों से...

Japan Earthquake: जापान में इतनी तीव्रता के भूकंप और तेज झटकों से फैली दहशत, मंडराया सुनामी का खतरा; चेतावनी जारी

Date:

Related stories

नए साल पर जापान में भीषण तबाही, भूकंप के कारण दर्जनों लोगों की मौत; जानें रेस्क्यू ऑपरेशन से जुड़े ताजा अपडेट

Japan Earthquake: विश्व में तकनीक और आधुनिक सुख-सुविधाओं के लिए अपनी छाप छोड़ चुके जाापन पर प्रकृति का रौद्र रुप देखने को मिला है। बीते दिन जब देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में नव वर्ष की धूम थी तब जापान भूकंप के झटकों से कांप उठा।

नेपाल से UP-बिहार के कई हिस्सों तक भूकंप के तेज झटके, दिल्ली में भी मचा हड़कंप; जानें ताजा अपडेट

Earthquake in Nepal: नेपाल में आज सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। इसकी जानकारी राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के हवाले से सामने आई है। मिली जानकारी के अनुसार इसकी तीव्रता 6.1 मापी गई है।

Earthquake in Delhi-NCR: भूकंप के तेज झटकों से हिला दिल्ली-एनसीआर, घरों से भागे लोग

Earthquake in Delhi-NCR: राजधानी दिल्ली के निकटवर्ती क्षेत्र में आज फिर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। इसकी जानकारी समाचार एजेंसी एएनआई के हवाले से सामने आई है। मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली के साथ नोएडा और गाजियाबाद में धरती हिली है।

Japan Earthquake: भारत में भूकंप के झटके महसूस करने के बाद अब जापान में भी आज भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। जापान में भूकंप इतना तेज था कि सरकार को बाहरी द्विपों के पास सुनामी के चेतावनी जारी करनी पड़ी।

इतनी तीव्रता का था भूकंप


आज जापान में भूकंप के बहुत तेज झटके महसूस किए गए। जापान में इतनी तेज भूकंप के झटके आए की सरकार को बाहरी द्विपों के पास सुनामी की चेतावनी जारी करनी पड़ी। अधिकारियों का कहना है की संभावित सुनामी 1 मीटर की ऊंचाई तक पहुंच सकती है।

एनएचके टीवी की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.6 मेग्नीट्यूड मापी गई है। सरकार ने एडवाइजरी जारी कर चेतावनी दी है कि लोग तटों और नदियों के किनारों से दूर रहें। उसके आसपास ना जाएं।

भूकंप प्रभावित क्षेत्र है जापान

जापान के मौसम विभाग के अनुसार भूकंप के झटके आज सुबह 11:00 बजे के आसपास महसूस किए गए हैं। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.6 मापा गया है। बता दें कि यह भूकंप इजू द्विप श्रृंखला में तोरीशिमा के पास 10 किलोमीटर की गहराई में आया है। भूकंप के बाद सुनामी की आशंका के चलते तटीय क्षेत्रों और नदी के सहारे लोगों को जाने से सख्त मना कर दिया गया है।

जानकारी के लिए बता दें की धरती पर जापान सबसे ज्यादा भूकंप प्रभावित इलाकों में से एक माना जाता है। साल 2011 में आए भीषण भूकंप के कारण कई सुनामी ने उत्तरी जापान के बड़े हिस्से को खत्म कर दिया था और इतना ही नहीं जापान के फुकुशिमा परमाणु संयंत्र को भी भारी नुकसान पहुंचा था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें