शुक्रवार, मई 17, 2024
होमदेश & राज्यMaldives: 20 फीट पानी के अंदर क्यों हुई कैबिनेट मीटिंग? जानिए मालदीव...

Maldives: 20 फीट पानी के अंदर क्यों हुई कैबिनेट मीटिंग? जानिए मालदीव के बारे में कुछ रोचक बातें

Date:

Related stories

Noida News: मालदीव ट्रिप रद्द करने पर रेस्तरां दे रहा अनोखा ऑफर! जानें क्या है खास डील

Noida News: यूपी के पश्चिमी हिस्से में बसा शहर नोएडा अपनी चका-चौंध व आधुनिक तकनीक से लैस होने के लिए ज्यादातर जाना जाता है। देश के विभिन्न हिस्सों से लोग नोएडा में आकर रोजगार व अपनी अन्य जरुरतों को पूरा करते नजर आते हैं।

Maldives: अभी हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लक्षद्वीप के दौरे पर गए थे। इसे लेकर मालदीव के कुछ नेताओं ने उनके खिलाफ अनुचित टिप्पणी कर दी और उन्होंने लक्षद्वीप को एक पर्यटक स्थल के रूप में मजाक उड़ाया। जिसे लेकर पूरा विवाद खड़ा हो गया। साथ ही कई भारतीयों ने अपनी मालदीव जाने की योजना को रद्द कर दिया। वहीं सोशल मीडिया पर #BoycottMaldives का हैशटैग ट्रेंड करने लगा। चलिए आपको बताते है मालदीव के बारे में कुछ रोचक बातें जिसे जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे।

मालदीव के बारें में कुछ रोचक बातें

समुद्र सहित लगभग 90,000 वर्ग किलोमीटर (35,000 वर्ग मील) और 298 वर्ग किलोमीटर (115 वर्ग मील) के भूमि क्षेत्र को मिलाकर, मालदीव एशिया का सबसे छोटा देश है।
2022 की जनगणना के अनुसार, मालदीव की जनसंख्या 5 लाख 15 हजार 132 है। यह एशिया का दूसरा सबसे कम आबादी वाला देश है ।दुनिया का सबसे निचला देश मालदीव ही है, समुद्र तल से 1.5 मीटर (4 फीट 11 इंच) की औसत जमीनी ऊंचाई के साथ, यह सबसे निचला देश है।

20 फीट पानी के अंदर क्यों हुई कैबिनेट की मीटिंग

आपको बता दें कि पहली बार किसी देश की बैठक पानी के भीतर हुई है। दरअसल इस बैठक के जरिए जलवायु परिवर्तन के कारण समुद्र का जलस्तर बढ़ने से मालदीव के अस्तित्व पर उत्पन्न हुए खतरे की ध्यान आकर्षित करने के लिया गया।

भारत और मालदीव का इतिहास क्या है?

ब्रिटिश शासन से आजाद होने के बाद 1966 में दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध बने थे, भारत उन देशों में शामिल है जो सबसे पहले आजादी को मान्यता दिया था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories