रविवार, मई 5, 2024
होमख़ास खबरेंMost Polluted City: काठमांडू को मिला सबसे प्रदूषित शहर का खिताब, जानिए...

Most Polluted City: काठमांडू को मिला सबसे प्रदूषित शहर का खिताब, जानिए भारत के कौन-कौन से शहर हैं लिस्ट में शामिल

Date:

Related stories

Most Polluted City: दुनिया के लिए प्रदूषण एक गंभीर समस्या बनकर उभर रही है। आए दिन इस खराब प्रदूषण की वजह से लोगों की जान जा रही है। ऐसे मे सभी देशों की सरकारों की तरफ से इसको लेकर लगातार लोगों की जागरूक भी किया जा रहा है साथ ही अलग – अलग तरह की मुहीम चलाई जा रही लेकिन यह जस का तस बना हुआ है। ऐसे में सोमवार को प्रदूषण से जुड़ा हुआ एक लिस्ट जारी की गई है। इस लिस्ट में दुनिया भर के उन शहरों का नाम है जो सबसे ज्यादा प्रदूषित हैं। अगर टॉप टेन लिस्ट देखें तो इसमें भारत का पड़ोसी मुल्क नेपाल की राजधानी काठमांडू शामिल है।

एयर क्वालिटी मेजरमेंट स्टेशन के द्वारा किए गए इस सर्वे में यह निकलकर सामने आया है कि काठमांडू का AQI 200 के पार जा चूका है। ऐसे में नेपाल में लोगों का रहना भी मुश्किल हो गया है। इसके पीछे का कारण यह बताया जा रहा है कि यहां के जंगलो में लगी आग की वजह से इतना प्रदूषण बढ़ा है। आपको बता दें कि दुनिया भर के 101 शहरों का रियल टाइम प्रदूषण की मांप किया गया था।

भारत के ये दो शहर है इस लिस्ट में शामिल

दुनिया भर में हुई रियल टाइम प्रदूषण की जांच में नेपाल के बाद दूसरा देश थाईलैंड भी इस लिस्ट में शामिल है। थाईलैंड का चियांग माई शहर दूसरे नंबर पर है। वहीं वियतनाम का हनोई शहर तीसरे नंबर पर है। चौथे नंबर पर सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट देखा जाए तो बैंकाक है वहीं ढाका इस लिस्ट में पांचवे नंबर पर है। अगर भारत की बात करें तो टॉप टेन में भारत के दो शहरों ने कब्ज़ा जमाया हुआ है। इसमें कोलकाता छठे और देश की राजधानी 9वें नंबर पर है।

ये भी पढ़ें: Kharge on PM Modi: ‘अगर 70 सालों में हम कुछ नहीं करते तो आज नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री नहीं होते’

नेपाल के पर्यावरण मंत्रालय की तरफ से जताई गई चिंता

नेपाल में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण की वजह से यहां के लोगों को काफी बिमारियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में पर्यावरण मंत्रालय की तरफ से यहां पर बड़ी बैठक की गई। इस बैठ के बाद यह बताया गया कि यहां पर प्रदूषण इसलिए बढ़ रहा है क्योंकि मध्य और पूर्वी हिस्सों में जंगल में लगे आग और किसानों के द्वारा लगातार अवेशष जलाए जा रहे हैं। यह बहुत चिंता का विषय है और सरकार को इस पर काम करने की जरुरत है। वहां के मंत्रालय की तरफ से खुद ये बताया गया है कि देश के 140 से ज्यादा जगहों पर प्रदूषण का असर देखने को मिल रहा है।

Also Read: Elon Musk, Mark Zuckerberg और Mukesh Ambani हो गए इतने गरीब! तस्वीरों को देख नहीं कर पाएंगे यकीन

 

 

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories