सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमदेश & राज्यUSA जाने वालों के लिए राहत की खबर, इस साल 10 लाख...

USA जाने वालों के लिए राहत की खबर, इस साल 10 लाख भारतीयों को वीजा जारी करेगा अमेरिका

Date:

Related stories

Earthquake: US के अलस्का में 7.4 की तीव्रता से भूकंप के झटके हुए महसूस, खतरनाक सुनामी आने का अलर्ट भी जारी

Earthquake: अचानक से एक बार फिर अमेरिका देश में भूकंप के झटको को किया महसूस । नुकसान को लेकर किसी भ तरह की जानकारी नही आई है।

USA: भारत में ज्यादातर लोग अमेरिका जाने का सपना रखते हैं। ऐसे में यदि आप भी अमेरिका जाने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। संयुक्त राज्य अमेरिका ने घोषणा करते हुए बताया कि, वह इस साल 10 लाख भारतीयों के लिए वीजा जारी करेगा।

10 लाख वीजा आवेदनों की प्रक्रिया को पूरा करने का लक्ष्य

अमेरिका दूतावास के एक प्रवक्ता का कहना है कि, हमने पहले ही भारत में हमारे दूतावास और वाणिज्य दूतावासों में 2 लाख से अधिक आवेदन पर कार्यवाही की है और हम 2023 में एक मिलियन से अधिक गैर-अप्रवासी वीजा आवेदनों की प्रक्रिया को पूरा करने के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की तैयारी में हैं। इसी के साथ उन्होंने आगे कहा कि, हमारा लक्ष्य 10 लाख वीजा आवेदनों की प्रक्रिया को पूरा करना है जिसमें सभी श्रेणियों के गैर-अप्रवासी वीजा शामिल हैं।

ड्रॉप बॉक्स सुविधा के दायरे का विस्तार

उनका कहना है कि, इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए दूतावास अधिक कर्मचारियों को जोड़ रहा है। साथ ही ड्रॉप बॉक्स सुविधा के दायरे का विस्तार कर रहा है। पिछले साल अमेरिकी विदेश विभाग ने दुनिया भर में लगभग 9 मिलीयन गैर-अप्रवासी वीजा आवेदनों पर कार्यवाही की थी।

काउंसलर स्टाफ की संख्या को बढ़ाया

अमेरिका ने वीजा की प्रक्रिया को तेजी से बढ़ाने के लिए विशेष साक्षात्कार खोले थे। उन्होंने बताया कि, अमेरिकी मिशन, जिसके कार्यालय राष्ट्रीय राजधानी के अलावा मुंबई, चेन्नई, कोलकाता और हैदराबाद में हैं, ने भी अपने काउंसलर स्टाफ की संख्या बढ़ा दी है।

दोनों देशों में संबंध को मजबूत करने का प्रयास

दोनों देशों में संबंध को मजबूत करने के लिए अमेरिका ने इस कदम को बढ़ाया है। इसी के साथ भारतीय नागरिकों के लिए हाल ही में इंटरव्यू में छूट का दायरा भी बढ़ाया गया है। इसी के साथ ड्राप-बॉक्स सुविधा को भी शुरू किया गया है। इसके जरिए साक्षात्कार से गुजरी बिना अमेरिका वीजा को नवीनीकृत आ जाएगा।

Also Read: RSS Meeting Haryana: ‘भारत में हो रही अविश्वास और अराजकता पैदा करने की साजिश’, RSS का बड़ा बयान

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories