Home विदेश अमेरिका के इस कदम से बौखलाया North Korea का तानाशाह Kim Jong...

अमेरिका के इस कदम से बौखलाया North Korea का तानाशाह Kim Jong Un, समुद्र में दागी ताबड़तोड़ क्रूज मिसाइलें

Kim Jong Un: उत्तर कोरिया ने शनिवार तड़के कोरियाई प्रायद्वीप के पश्चिमी तट से मिसाइलें दागीं हैं। जिसे अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच हुए सैन्य अभ्यास की बौखलाहट माना जा रहा है।

0
kim Jong Un
kim Jong Un

Kim Jong Un: उत्तर कोरिया (North Korea) के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) की बौखलाहट एक बार फिर देखने को मिली है। ऐसा इसलिए क्योंकि, उत्तर कोरिया ने अपने पश्चिमी तट से कई क्रूज मिसाइलें समुद्र में छोड़ी हैं। बताया जा रहा है की शनिवार तड़के सुबह ये मिसाइलें दागी गई हैं।

दक्षिण कोरियाई सेना ने दी जानकारी

दक्षिण कोरियाई सेना ने दावा किया है कि उत्तर कोरिया ने कोरियाई प्रायद्वीप के पश्चिमी तट से मिसाइलें लॉन्च कीं। दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के एक बयान के अनुसार, मिसाइलें ऐसे समय में लॉन्च की गईं जब दक्षिण कोरिया और अमेरिका के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास समाप्त हुआ था। ऐसे में उत्तर कोरिया के इस कदम को संयुक्त सैन्य अभ्यास की बौखलाहट बताया जा रहा है।

पहले भी दागीं थी बैलिस्टिक मिसाइलें

गौरतलब है कि इससे पहले गुरुवार (31 अगस्त) को उत्तर कोरिया ने अमेरिका और दक्षिण कोरिया के संयुक्त सैन्य अभ्यास के दौरान दो बैलिस्टिक मिसाइलें लॉन्च कर परमाणु हमले का अभ्यास किया था। इसके अलावा, उत्तर कोरिया ने दावा किया था कि ये अभ्यास देश पर परमाणु हमले की अमेरिकी तैयारी का हिस्सा था। बताया जा रहा है की संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) और दक्षिण कोरिया के बीच हुए सैन्य अभ्यासों से किम जोंग-उन नाराज हैं। जिस वजह से अपनी ताकत दिखाने के लिए ये मिसाइलें दागी कई हैं।

रक्षात्मक प्रकृति का था सैन्य अभ्यास

अमेरिका और दक्षिण कोरिया का दावा है कि यह सैन्य अभ्यास रक्षात्मक प्रकृति का था, जिससे उत्तर कोरिया को काफी निराशा हुई। करीब दस दिन पहले शुरू हुआ यह सैन्य अभ्यास 31 अगस्त को खत्म होने की जानकारी थी। बता दें कि उत्तर कोरिया ने इस साल पहले से कहीं ज्यादा हथियारों का परीक्षण किया है। पिछले सप्ताह ही, उत्तर कोरिया ने एक जासूसी उपग्रह को कक्षा में प्रक्षेपित करने का एक अतिरिक्त, असफल प्रयास किया था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।         

Exit mobile version