Home विदेश बख्तरबंद ट्रेन से रूस पहुंचे नॉर्थ कोरिया के तानाशाह Kim Jong Un,...

बख्तरबंद ट्रेन से रूस पहुंचे नॉर्थ कोरिया के तानाशाह Kim Jong Un, व्लादिमीर पुतिन से करेंगे सीक्रेट मीटिंग

Kim Jong Un: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ एक बैठक में शामिल होंगे। समाचार एजेंसी रायटर्स के अनुसार उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन एक उत्तर कोरियाई ट्रेन में सवार होकर रूस पहुंचे हैं।

0
Kim Jong Un
Kim Jong Un

Kim Jong Un: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन मंगलवार (12 सितंबर) को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करने के लिए रूस पहुंचे हैं। नॉर्थ कोरिया की सेना मंगलवार को इस बात की जानकारी दी। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो किम जोंग उन अपनी इस यात्रा के दौरान रूस के राष्ट्रपति से सीक्रेट मीटिंग करेंगे। बताया जा रहा है की इस दौरान रूसी राष्ट्रपति यूक्रेन के खिलाफ चल रहे युद्ध के लिए उत्तर कोरिया से हथियारों की डिमांड कर सकते हैं।

रविवार को रूस के लिए हुए थे रवाना

अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस (AP) के अनुसार के उत्तर कोरिया के आधिकारिक समाचार आउटलेट के हवाले से बताया कि किम रविवार (10 सितंबर) दोपहर देश की राजधानी प्योंगयांग से एक विशेष ट्रेन से रूस के लिए रवाना हुए थे। देश की सरकार, सेना और सत्तारूढ़ पार्टी के कुछ प्रतिनिधि भी किम के साथ ट्रेन में मौजूद हैं। वहीं, जापानी प्रसारक टीबीएस ने अज्ञात रूसी क्षेत्रीय अधिकारियों का हवाला देते हुए बताया कि किम की ट्रेन सीमा पार कर सीमावर्ती शहर खासन पहुंची है।

किम के अलावा ट्रेन में और कौन ?

वहीं, नॉर्थ कोरियाई रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता जियोन हा ग्यू के अनुसार, किम की ट्रेन मंगलवार सुबह रूस में दाखिल हो चुकी है। आज दोपहर तक वह रूस के राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे। उन्होंने एक ब्रीफिंग के दौरान इसकी जानकारी दी। किम के प्रतिनिधिमंडल में उनके विदेश मंत्री, चोए सन हुई, कोरियाई पीपुल्स आर्मी मार्शल री प्योंग चोल और पाक जोंग चोन समेत उनके शीर्ष सैन्य अधिकारी शामिल हैं।

कोविड के बाद पहली यात्रा पर हैं किम जोंग

रूसी समाचार एजेंसी TASS के अनुसार, पुतिन पूर्वी रूस के व्लादिवोस्तोक शहर में बुधवार तक चलने वाले एक अंतरराष्ट्रीय मंच में हिस्सा लेने के लिए सोमवार को यहां पहुंचे। यह एक शहर है जो प्योंगयांग से लगभग 425 मील (680 किलोमीटर) उत्तर में स्थित है। यहीं पर पुतिन और किम की 2019 में पहली मुलाकात हुई थी। बता दें कि कोविड-19 महामारी के बाद यह किम की पहली अंतरराष्ट्रीय यात्रा है। किम इससे पहले अपनी निजी ट्रेन से पुतिन, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पूर्व में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात कर चुके हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version