शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमविदेशPakistan Economy Crisis: पाकिस्तान में 500 रुपये दर्जन बिक रहा केला, अंगूर...

Pakistan Economy Crisis: पाकिस्तान में 500 रुपये दर्जन बिक रहा केला, अंगूर की कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

Date:

Related stories

Pakistan Economy Crisis: पाकिस्तान की खस्ताहाल आर्थिक स्थिति किसी से छिपी नहीं है। ऐसे में रमजान का महीना लोगों के लिए और मुश्किलें बढ़ा रहा है। पाकिस्तान का हाल इतना खराब है कि रोज की चीजों के लिए काफी संघर्ष करना पड़ रहा है। पाकिस्तान आवाम के लिए दो वक्त का आटा खरीदना भी काफी चुनौतिपूर्ण हो रहा है।

1 दर्जन केले की कीमत 500 रुपये

पाकिस्तान में महंगाई का हाल ऐसा है कि यहां पर रमजान के पाक महीने में लोगों के लिए फल खरीदना एक सपना बन गया है। दरअसल, एक दर्जन केले की कीमत 500 रुपये हो गई है। केले की कीमत में लगभग 90 फीसदी तक इजाफा हुआ है। पाकिस्तान मीडिया से आ रही खबरों की मानें तो अंगूर की कीमत जानकर आपके पैरों तलों जमीन ही खिसक जाएगी। एक किलो अंगूर की कीमत 1600 रुपये है।

ये भी पढ़ें: Hindenburg Research में Amrita Ahuja पर लगे गंभीर आरोप, जानें कौन हैं और भारत से क्या है कनेक्शन

पाकिस्तान में फूटा महंगाई बम

वहीं, प्याज के दाम में 228 फीसदी से अधिक का इजाफा हो चुका है। साथ ही आटे की कीमतों में अभी तक 120 फीसदी से ज्यादा का उछाल देखा गया है। बीते दिनों पाकिस्तान में 51 चीजों को ट्रैक किया गया है, जिसमें से अधिकतर चीजों के दाम में काफी अधिक इजाफा हो चुका है। अंडे की कीमत भी 80 फीसदी तक बढ़ी है। इसके अलावा मुल्क में पेट्रोल और डीजल के दाम भी आसमान छू रहे हैं। एक लीटर पेट्रोल की कीमतों में 81.17 फीसदी महंगा हुआ है। वहीं डीजल के दाम में 102.84 फीसदी की तेजी देखी गई है।

लोन देने से पहले IMF ने रखी शर्त

पाकिस्तान सांख्यिकी ब्यूरो के मुताबिक, संवेदनशील मूल्य संकेतक के आधार पर महंगाई दर में 47 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है। वहीं, दूसरी तरफ, पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) से मिलने वाले राहत पैकेज का इंतजार कर रहा है, जो बीते साल नवंबर में मिलना था, मगर अब आईएमएफ ने पाकिस्तान के सामने एक बड़ी शर्त रख दी है। दरअसल, आईएमएफ ने पाकिस्तान को लोन देने से पहले बाहरी फाइनेंशियल इंश्योरेंस मांगा है, इसका सीधा सा मतलब है पाकिस्तान को बाहरी वित्तपोषण पर एक आश्वासन देना होगा।

ये भी पढ़ें: Citroen C3 Plus कार Creta और Ertiga जैसी गाड़ियों को दे सकती है टक्कर, जानें क्या होंगे फीचर्स?

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories