शुक्रवार, मई 17, 2024
होमख़ास खबरेंPM Modi का France दौरा भारत के लिए कितना है अहम, सिर्फ...

PM Modi का France दौरा भारत के लिए कितना है अहम, सिर्फ एक नजर में देखें पूरा शेड्यूल 

Date:

Related stories

PM Modi ने प्रेस कॉन्फ्रेंस ना करने को लेकर तोड़ी चुप्पी, मीडिया की भूमिका पर कही बड़ी बात; जानें डिटेल

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रेस कॉन्फ्रेंस ना करने को लेकर खूब प्रश्न खड़े होते हैं। विपक्ष समेत कई धड़े उन पर मीडिया की अनदेखी का आरोप भी लगाते हैं। हालाकि पीएम मोदी प्रेस कॉन्फ्रेंस क्यों नहीं करते, इसको लेकर उन्होंने अपनी चुप्पी तोड़ दी है।

PM Modi ने स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री पर हुए हमले को लेकर जताई चिंता, एकजुटता का संदेश जारी कर कही बड़ी बात

PM Modi: स्लोवाकिया गणराज्य के लिए बुधवार का दिन बेहद चुनौती भरा रहा। दरअसल बुधवार यानी बीते कल स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको पर अज्ञात हमलावरों ने फायरिंग कर दी जिससे वो बुरी तरह से जख्मी हो गए।

Pawan Kalyan: PM Modi के नामांकन में पहुंचे पवन कल्याण के दावे से चढ़ा सियासी पारा, जानें क्या कहा?

Lok Sabha Election 2024: लोक सभा चुनाव के सियासी बिगुल के बीच आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन कर दिया।

Lok Sabha Election 2024: PM Modi के नामांकन को लेकर वाराणसी में दिग्गजों का जमावड़ा, जानें क्या है BJP की खास तैयारी

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोक सभा चुनाव 2024 को लेकर नेताओं द्वारा नामांकन में चुनावी सभा में भाग लेने की प्रक्रिया जारी है। इसी क्रम में आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन दर्ज कर दिया है।

PM Modi Visits: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर विदेश दौरे पर जा रहे हैं। इस बार उनका यह दौरा फ्रांस के लिए होने वाला है। PM Modi 13 और 14 जुलाई को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ होंगे। जहां वह कई अहम मुद्दों पर न सिर्फ चर्चा करेंगे, बल्कि भारत को नया आयाम देने के लिए पूरी कोशिश करेंगे। दरअसल PM Modi इमैनुएल मैक्रों’ के निमंत्रण पर फ्रांस के लिए कल रवाना होंगे। जहां वह कई कार्यक्रमों में भी शिरकत करने वाले हैं। इसमें उनका सबसे अहम कार्यक्रम 14 जुलाई को होने वाले फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस ‘बैस्टिल डे’ परेड समारोह का है। इस दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य अतिथि के तौर पर वहां जाने वाले हैं। 

भारत के लिए कितना अहम है ये दौरा  

बता दें कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल अपने दो दिवसीय दौरे के लिए रवाना होंगे। इस दौरान वह  गुरुवार को ला सीन म्यूजिकल में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करेंगे। तत्पश्चात शाम होते ही राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों एलिसी पैलेस में PM Modi के लिए प्राइवेट डिनर होस्ट करने वाले हैं। ऐसे में कहा अब यह जा रहा है कि इस दौरान दोनों नेताओं के द्विपक्षीय वार्ता समेत महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर चर्चा हो सकती है। 

वहीं सूत्रों की मानें तो यह दौरा भारत के लिए काफी अहम होने वाला है, क्योंकि PM Modi कई बड़े मुद्दे को लेकर फ्रांस गए हैं। जानकारी के मुताबिक 26 राफेल समुद्री लड़ाकू जेट (राफेल एम) के सार्थ-साथ ‘तीन स्कॉर्पीन श्रेणी’ की पनडुब्बियां खरीदने की कवायद लगाई जा रही है। इसके अलावा अंतरिक्ष से लेकर प्रौद्योगिकी के विकास में दोनों ही देशों के बीच हस्ताक्षर हो सकते हैं। वहीं दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को लेकर भी उम्मीद जताई जा रही है। ऐसे देखा जाए तो यह भारत के लिए एक बिग डील होगी। कहा तो यह भी जा रहा है कि फ्रांस और भारत के बीच 5G और 6G दूरसंचार प्रणालियों में सहयोग को लेकर भी घोषणा की जा सकती है।  

क्या  PM Modi फ्रांस यात्रा के बाद कहीं और भी जाने वाले हैं ?

जी हाँ भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ़्रांस दौरा ख़त्म करने के बाद 15 जुलाई को अबु-धाबी के लिए रवाना होंगे। इस दौरान उनका स्वागत करने के लिए अबू धाबी के शासक और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान वहां मौजूद होंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories