रविवार, मई 5, 2024
होमदेश & राज्यPM Modi इस दिन ऑफिशियल स्टेट विजिट पर जाएंगे अमेरिका, यात्रा से...

PM Modi इस दिन ऑफिशियल स्टेट विजिट पर जाएंगे अमेरिका, यात्रा से पहले बाइडेन प्रशासन का बड़ा बयान आया सामने

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: चुनावी सफर के बीच PM Modi का अयोध्या दौरा, जानें क्या है खास तैयारी

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सियासी पारा लगातार चढ़ता नजर आ रहा है।

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जून के महीने में राष्ट्रपति जो बाइडन के निमंत्रण पर अमेरिका की आधिकारिक यात्रा पर जाएंगे। इस बात कि, अधिकारिक जानकारी 10 मई को विदेश मंत्रालय ने साझा की। विदेश मंत्रालय ने बताया कि, पीएम मोदी की आसन्न अमेरिका यात्रा द्विपक्षीय सामरिक संबंधों के बबढ़ते महत्व और दोनों पक्षों के एक खुले और स्वतंत्र हिन्द प्रशांत के विचारों को रेखांकित करती है। इसी के साथ मंत्रालय ने कहा कि, अमेरिका ने पीएम मोदी के लिए 22 जून को राजकीय भोज का आयोजन भी किया जाएगा। भारत और अमेरिका के बीच संबंधों को लेकर पीएम मोदी की इस यात्रा को काफी अहम माना जा रहा है।

यात्रा से पहले बाइडेन प्रशासन का बड़ा बयान आया सामने

इसी कड़ी में पीएम मोदी की अमेरिकी यात्रा से पहले एक बड़ी खबर सामने आई है। बता दें कि, पीएम मोदी की यात्रा से पहले अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन प्रशासन का एक बड़ा बयान सामने आया है। इस बयान में कहा गया है कि, भारत के साथ अमेरिका की साझेदारी उसके सबसे महत्वपूर्ण संबंधों में से एक है। आपको बता दें कि, 22 जून को होने वाली पीएम मोदी की द्विपक्षीय यात्रा को लेकर वाइट हाउस के डिप्टी प्रेस सचिव वेदांत पटेल का कहना है कि, भारत और अमेरिका के बीच साझेदारी महत्वपूर्ण संबंधों में से एक है। कई अहम प्राथमिकताओं पर साथ मिलकर काम कर रहे हैं। इसलिए यह यात्रा साझेदारियों में से कुछ को और गहरा करने का एक अवसर है। चाहे वो भारत-प्रशांत मुक्त और खुला सुनिश्चित करने की बात हो या फिर क्षेत्र को अधिक समृद्ध और सुरक्षित बनाने की बात हो।

ये भी पढेंः UP Nikay Chunav Results 2023: यूपी नगर निकाय चुनाव में BJP ने लहराया परचम,…

इन मुद्दों पर होगी चर्चा

आपको बता दें कि, पीएम मोदी अपने कार्यालय के दौरान कई बार अमेरिका की यात्रा कर चुके हैं लेकिन लेकिन इनमें से कोई भी दौरा उनकी आधिकारिक स्टेट विजिट नहीं थी। ऐसे में 22 जून को होने वाली यह यात्रा काफी अहम मानी जा रही है। बता दें कि, राजनयिक प्रोटोकॉल के मामले में ऑफिशियल स्टेट विजिट को सबसे ऊपर रखा जाता है। ऐसा बताया जा रहा है कि, इस दौरे के दौरान पीएम मोदी और जो बाइडन के बीच कारोबार, प्रौद्योगिकी, शिक्षा, उद्योग, स्वच्छ ऊर्जा, रक्षा, सुरक्षा, स्वास्थ्य सेवा के मुद्दों पर चर्चा की जा सकती है।

ये भी पढेंः Nirmala Sitharaman ने G-7 में की IMF के MD जॉर्जीवा से मुलाकात, ब्राजीली वित्तमंत्री से की इन मुद्दों पर बात

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories