शनिवार, मई 4, 2024
होमदेश & राज्यPM Modi आज इंडोनेशिया के लिए होंगे रवाना, आसियान-भारत शिखर सम्मेलन और...

PM Modi आज इंडोनेशिया के लिए होंगे रवाना, आसियान-भारत शिखर सम्मेलन और ईस्ट एशिया समिट में लेंगे हिस्सा

Date:

Related stories

Kangna Ranaut के बाद, टीवी एक्ट्रेस Rupali Ganguly की BJP में धमाकेदार एंट्री

Rupali Ganguly: बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रानौत के बाद अब...

PM Modi: भारत में होने वाली जी20 समिट से पहले इंडोनेशिया में आसियान-भारत शिखर सम्मेलन (ASEAN-India Summit) होने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। PM Modi आज (6 सितंबर) रात जकार्ता के लिए रवाना होंगे। वह इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के निमंत्रण पर इस सम्मेलन में जा रहे हैं।

‘PM मोदी ने हमें एक्ट ईस्ट नीति दी’

PM मोदी के इस दौरे की जानकारी मंगलवार (5 सितंबर) को इंडोनेशिया में भारतीय राजदूत जयंत खोबरागड़े ने दी। उन्होंने बताया कि जी20 शिखर सम्मेलन के बावजूद PM मोदी इंडोनेशिया का दौरा करेंगे। इससे पता चलता है कि भारत इस क्षेत्र को कितना महत्व देता है। उन्होंने कहा कि 1990 के दशक तक हम लुक ईस्ट नीति के तहत काम करते थे। लेकिन, 2014 में PM मोदी ने हमें एक्ट ईस्ट नीति दी, जो हिंद-प्रशांत महासागर पहल में विकसित हुई। इसके परिणामस्वरूप यह और भी फैल गई।

7 सितंबर को भारत लौट आएंगे PM मोदी

बताया जा रहा है कि आसियान (दक्षिणपूर्व एशियाई देशों के संगठन) के वर्तमान अध्यक्ष के रूप में PM Modi इंडोनेशिया द्वारा आयोजित 20वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन और 18वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भी भाग लेंगे। PM मोदी के प्रति एक विशेष संकेत में, इंडोनेशिया ने उनके शीघ्र प्रस्थान की अनुमति देने के लिए शिखर सम्मेलन के कार्यक्रम को पुनर्व्यवस्थित किया है, क्योंकि वह अपने व्यस्त कार्यक्रम के कारण गुरुवार (7 सितंबर) को वापस आएंगे।

सम्मेलन में तय होगी भविष्य की दिशा

बता दें कि इस वर्ष का आसियान-भारत शिखर सम्मेलन 2022 में भारत-आसियान संबंधों के व्यापक रणनीतिक साझेदारी तक पहुंचने के बाद पहला शिखर सम्मेलन होगा। शिखर सम्मेलन भारत-आसियान संबंधों की प्रगति की समीक्षा करेगा और उनके बीच सहयोग के लिए भविष्य की दिशा भी निर्धारित करेगा। इस सम्मेलन में कई मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories