रविवार, मई 12, 2024
होमख़ास खबरेंIndia US Russia Relations: अमेरिका से मजबूत हुए रिश्ते, रूस पर और...

India US Russia Relations: अमेरिका से मजबूत हुए रिश्ते, रूस पर और बढ़ा भरोसा, सर्वे ने बताया कौन है भारत सा सबसे अच्छा दोस्त ?

Date:

Related stories

India US Russia Relations: मौजूदा समय की बात करें तो अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत बेहतरीन प्रदर्शन कर रहा है। पिछले कुछ सालों में अन्य देशों से भारत के संबंध और मजबूत हुए हैं। इसकी बड़ी बजह है भारत की फॉरेन पॉलिसी। भारत की इसी विदेश नीति आज हम अमेरिका और रूस जैसे बड़े और प्रभावशाली देशों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़ रहे हैं।

रूस-अमेरिका से मजबूत हुए भारत के रिश्ते

वैसे तो रूस (Russia) को भारत का सबसे अच्छा और पुराना दोस्त माना जाता है। लेकिन, पिछले कुछ सालों में भारत और अमेरिका के रिश्ते काफी मजबूत हुए हैं। कई मौकों पर अमेरिका को भारत की तरफदारी करते हुए देखा गया है।

इतना ही नहीं अमेरिका भी भारत को अपना एक अच्छा मित्र देश बताता है। लेकिन, सवाल यह है की आखिर भारत का सबसे अच्छा दोस्त कौन है, रूय या अमेरिका ? इसी सवाल को लेकर India Today ने हाल ही में एक सर्वे करवाया और इस सर्वे के परिणाम चौंकाने वाले हैं।

कौन है भारत सा सबसे अच्छा दोस्त ?

India Today द्वारा करवाए गए इस सर्वेक्षण में लोगों से पूछा गया कि वे अमेरिका और रूस में से किसे भारत का सबसे अच्छा दोस्त मानते हैं। नतीजों से पता चला कि 31 प्रतिशत लोगों का मानना हैं कि रूस भारत का सबसे अच्छा दोस्त है, जबकि 26 प्रतिशत लोगों ने अमेरिका को भारत का सबसे अच्छा दोस्त बताया।

वहीं, 25 प्रतिशत लोगों ने कहा कि रूस और अमेरिका दोनों ही भारत के अच्छे दोस्त हैं। सर्वे के मुताबिक, 9 प्रतिशत लोग ऐसे भी थे, जिन्होंने कहा कि वह इस बारे में कुछ कह नहीं सकते।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM  और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories