रविवार, मई 19, 2024
होमटेकRussia Luna 25 Spacecraft: रूस के लूना-25 में आई तकनीकी गड़बड़ी, लैंडिंग...

Russia Luna 25 Spacecraft: रूस के लूना-25 में आई तकनीकी गड़बड़ी, लैंडिंग पर मंडरा रहा खतरा, क्या चंद्रयान 3 को मिलेगा फायदा?

Date:

Related stories

Russia Luna 25 Spacecraft: भारत के साथ रूस भी चांद पर उतरने की तैयारी कर रहा है। दरअसल chandrayaan-3 के साथ रूस का लूना-25 भी चांद पर उतरने के लिए धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है लेकिन रूस के लिए ये सफर इतना आसान नहीं होने वाला। शनिवार को रूस के लूना-25 को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल ऐसा बताया जा रहा है कि, मून मिशन लूना-25 में तकनीकी समस्या आने की वजह से उसकी चांद पर लैंडिंग पर खतरा मंडरा रहा है। इस बात की पुष्टि यूसी स्पेस एजेंसी रोस्कोस्मोस ने भी की है।

चांद पर लैंडिंग को लगेगा वक्त

रूसी स्पेस एजेंसी रोस्कोस्मोस ने लूना-25 की तकनीकी खराबी को लेकर बताया कि, लैंडिंग से पहले ऑर्बिट बदलते वक्त असामान्य स्थिति आ गई है। जिसकी वजह से लूना- 25 ठीक ढंग से ऑर्बिट बदल नहीं सका। उन्होंने आगे बताया कि, वैज्ञानिक अचानक आई इस दिक्कत से निपटने में फिलहाल असफल है। वह लगातार इस पर काम कर रहे हैं। स्पेस एजेंसी ने इसको लेकर कहा कि, हम इस काम को सही करने के लिए वारफुट पर नहीं जा सकते हैं। इसमें समय लगेगा। ऐसे में लूना-25 को चांद पर लैंडिंग में भी वक्त लग सकता है।

11 अगस्त को किया गया था लॉन्च

रूस के लूना-25 को सफलतापूर्वक 21 अगस्त को चांद के साउथ पोल पर उतरना था लेकिन तकनीकी खराबी की वजह से इसमें समय लग सकता है। इसी कड़ी में आपको बता दें कि, 11 अगस्त को लूना-25 को लॉन्च किया गया था। वहीं रूसी स्पेस एजेंसी ने चंद्रयान-3 को लेकर कहा कि, वह भी चांद के करीब पहुंच गया है। chandrayaan-3 को लेकर ISRO ने शुक्रवार को कहा था कि, चंद्रयान-3 के लैंडर मॉड्यूल (एलएम) को चंद्रमा के करीब ले जाने वाली एक डिबूस्टिंग प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी कर ली गई है और इसकी स्थिति सामान्य है। 23 अगस्त को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर विक्रम लैंडर की सॉफ्ट लैंडिंग होने की उम्मीद है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories