शनिवार, मई 18, 2024
होमविदेशRussia US Relations: अमेरिकी पत्रकार की रिहाई को लेकर रूस और अमेरिका...

Russia US Relations: अमेरिकी पत्रकार की रिहाई को लेकर रूस और अमेरिका आमने-सामने, विदेश मंत्री ने दी ये चेतावनी

Date:

Related stories

Russia US Relations: अमेरिका और रूस के बीच (Russia US Relations) तनाव की स्थिति से दुनिया वाकिफ है। ऐसे में जब से रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध् शुरू हुआ है, तब से दोनों देशों के बीच हालात और अधिक खराब हो गए हैं। फिलहाल दोनों देशों के बीच विवाद का ताजा मुद्दा एक पत्रकार बना हुआ है। जी हां, दरअसल, रूस ने चेतावनी देते हुए उसके कदम की कड़ी निंदा की है।

रूस के विदेश मंत्री ने की कड़ी निंदा

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने रविवार को अमेरिकी पत्रकार इवान गेर्शकोविच की गिरफ्तारी पर वेस्टर्न मीडिया के प्रचार की कड़ी निंदा की। इसके साथ ही रूस के विदेश मंत्री ने अमेरिकी पत्रकार को रिहा करने की अमेरिका की मांग को सिरे से खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि अब अंतिम फैसला कोर्ट में लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें: Italy में झाड़ी अंग्रेजी तो लग जाएगा भारी-भरकम जुर्माना, सरकार ने पेश किया प्रस्ताव

एंटनी ब्लिंकन को दिया ये जवाब

खबरों के मुताबिक, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से कहा कि कुछ दिनों पहले गिरफ्तार किया गया अमेरिकी पत्रकार अपनी पत्रकारिता के जरिए किसी खुफिया जानकारी को हासिल करने वाला था। ऐसे में उसकी रिहाई संभव नहीं है।

अमेरिका ने इस मसले पर क्या कहा

दूसरी तरफ अमेरिका के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि रूस ने जो अमेरिकी नागरिक पत्रकार को हिरासत में रखा हुआ है, इसके लिए अमेंरिका काफी चिंतित है। अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि अमेरिका ने उस पत्रकार की तुरंत रिहाई की मांग की है। उधर, दूसरी तरफ, रूस द्वारा गिरफ्तार किए गए पत्रकार इवान गेर्शकोविच ने गुरुवार को मॉस्को की एक अदालत में अपने ऊपर लगे आरोपों को नकार दिया है।

जानिए क्या है पूरा मामला

दरअसल, 31 मार्च को रूस ने वॉल स्ट्रीट जर्नल के पत्रकार इवान गेर्शकोविच को जासूसी करने के आरोप में पकड़ा था। रूस की खुफिया एजेंसी एफएसबी (FSB) के मुताबिक, इवान गेर्शकोविच को येकातेरिनबर्ग के यूराल से खुफिया जानकारी हासिल करते हुए गिरफ्तार किया गया था।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories