शनिवार, मई 18, 2024
होमविदेशItaly में झाड़ी अंग्रेजी तो लग जाएगा भारी-भरकम जुर्माना, सरकार ने पेश...

Italy में झाड़ी अंग्रेजी तो लग जाएगा भारी-भरकम जुर्माना, सरकार ने पेश किया प्रस्ताव

Date:

Related stories

Chinnaswamy Stadium के बाहर RCB फैंस ने निकाली रैली; गुँज रहा Virat Kohli का नाम

Chinnaswamy Stadium: आज रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू और चेन्नई सुपर...

Punjab Weather Update: पंजाब में लू के साथ तपती धूप का कहर! आखिर कब तक मिलेगी गर्मी से राहत; चेक करें IMD की रिपोर्ट

Punjab Weather Update: उत्तर भारत के प्रमुख कृषि प्रधान राज्यों में से एक पंजाब में इन दिनों तपती गर्मी के साथ लू का भीषण कहर देखने को मिल रहा है। इसके तहत राज्य के विभिन्न हिस्सों में लोग गर्मी से परेशान हैं।

Italy: यूरोपीय देश इटली (Italy) में इस वक्त एक मुद्दा काफी छाया हुआ है। इटली में इंग्लिश भाषा के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी की जा रही है। इटली की सरकार की योजना है कि किसी भी विदेशी भाषा के इस्तेमाल पर रोक लगाई जाए। सरकार जल्द ही ऐसा कानून लाएगी, जिसके तहत इटली के लोग अंग्रेजी के साथ ही किसी भी विदेशी भाषा का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। अगर इसके बाद भी लोग ऐसा करते हैं तो उन्हें भारी-भरकम जुर्माने का सामना करना होगा।

लगेगा 89 लाख रुपये का जुर्माना

अमेरिका मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक, इटली की महिला प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने इटली की संसद में एक ऐसा कानून पेश किया है, जिसके पारित होने के बाद इटली में आधिकारिक संचार में अंग्रेजी के साथ किसी भी विदेशी भाषा के इस्तेमाल करने पर 100000 यूरो (लगभग 89 लाख रुपये) का भारी जुर्माना देना पड़ सकता है। ब्रदर्स ऑफ इटली पार्टी की सदस्य जियोर्जिया मेलोनी ने इस कानून से सबको हैरान कर दिया है। बताया जा रहा है कि इसके पीछे उनका मकसद है कि देसी भाषा को अधिक से अधिक बढ़ावा दिया जाए।

ये भी पढ़ें: विवादों में घिरे Donald Trump का अभियान लाया रंग, मोटी डोनेशन मिलने के बाद भी नहीं टला खतरा

इटली की प्रधानमंत्री ने जताया समर्थन

इटली की सरकार ने विदेशी भाषा पर बैन लगाने वाला ये प्रस्ताव इतालवी चैंबर ऑफ डेप्युटीज (निचल सदन) में फैबियो रामपेली ने पेश किया था। फैबियो रामपेली ने कहा कि कोई भी विदेशी भाषा अंग्रेजी के इस्तेमाल पर आधारित है। ये इटालियन भाषा को अपमानित करती है। साथ ही अब ब्रिटेन यूरोपियन यूनियन का हिस्सा नहीं है तो और भी अधिक बुरा है। वहीं, इस प्रस्ताव पर इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने भी अपना समर्थन दिया।

अभी बाकी है बिल पर बहस

आपको बता दें कि अभी इस बिल पर बहस होना बाकी है। ऐसे में अभी इस प्रस्ताव को पारित होना बाकी है। प्रस्तावित बिल में अंग्रेजी भाषा के इस्तेमाल पर रोक लगाने की बात कही गई है।

ये भी पढ़ें: IPL देखने वालों की Jio के धमाकेदार रिचार्ज ने करा दी मौज, VI और Airtel ने भी खोल दिए सस्ते में ज्यादा डाटा के द्वार

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories