शुक्रवार, मई 10, 2024
होमविदेशIsrael Palestine War: इजरायल और फिलिस्‍तीन के बीच और भीषण हुआ युद्द,...

Israel Palestine War: इजरायल और फिलिस्‍तीन के बीच और भीषण हुआ युद्द, अब तक 1000 से ज्यादा की मौत; अब US भी इस जंग में कूदा

Date:

Related stories

CBSE Class 10 & 12 Results 2024: सता रही रीजल्ट की चिंता! बच्चों के साथ माता-पिता भी रखें इन जरुरी बातों का ध्यान

CBSE Class 10 & 12 Results 2024: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की गई बोर्ड परीक्षा के परिणाम को लेकर खूब चर्चाएं हो रही हैं। दावा किया जा रहा है कि शिक्षा बोर्ड जल्द ही 10वीं व 12वीं कक्षा के नतीजे घोषित करेगा।

Israel Palestine War: फिलिस्तीन स्थित आतंकवादी संगठन हमास को शनिवार को इजराइल में शुरू हुए संघर्ष के नकारात्मक परिणाम भुगतने पड़ रहे हैं। गाजा पट्टी में एक साथ 5,000 रॉकेट दागकर हमास ने जो तबाही मचाई, उसका जवाब अब इजरायल भी उचित तरीके से दे रहा है।

फिलिस्तीनी में मृतकों की संख्या 370 के पार

जानकारी के मुताबिक, इजरायल के जवाबी हमले में अब तक 370 फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार फिलिस्तीनी अधिकारियों का दावा है कि शनिवार पिछले 15 वर्षों में गाजा के लिए सबसे घातक दिन था। जवाबी हवाई हमले में इजराइल ने पिछले 24 घंटों में 300 फिलिस्तीनियों को मार डाला है।

‘निर्दोष नागरिकों का सबसे भयानक नरसंहार’

वहीं, इजरायल में रविवार को भी बचाव कर्मियों की टीमें मलबे में बचे लोगों की तलाश करती रहीं। हमास आतंकियों के हमले में करीब 700 इजरायली मारे गए और दर्जनों लोगों को बंधक बना लिया गया। देश के शीर्ष सैन्य प्रवक्ता ने कड़ी प्रतिक्रिया में कहा, “यह इजराइल के इतिहास में निर्दोष नागरिकों का सबसे भयानक नरसंहार है।”

हमास हमले के बाद इजरायल ने दी थी चेतावनी

दूसरी ओर फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, हमास द्वारा संचालित गाजा पट्टी में शनिवार को लगभग 300 फिलिस्तीनी मारे गए। अब तक कुल मृतकों की संख्या 370 के पार जा चुकी है। जबकि, दो हजार से ज्यादा लोग घायल हुए हैं।

2008 के बाद से गाजा में मारे गए लोगों का यह सबसे बड़ा आंकड़ा है। आपको याद दिला दें कि हमास के हमले के बाद इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बदला लेने की कसम खाई थी। उन्होंने कहा था कि इसके लिए हमास को भारी कीमत चुकानी होगी।

हमास हमले में US नागरिकों की मौत

फिलिस्तीनी और इजराइल के बीच छिड़ी इस जंग में कई अमेरिकी नागरिकों की भी मौत हो गई है। एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने रविवार को इसकी पुष्टि की, हालांकि उन्होंने मृत अमेरिकियों की संख्या और उनकी पहचान उजागर नहीं की है।

AFP (फ्रांस की समाचार एजेंसी) ने अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के एक प्रवक्ता के हवाले से कहा, “हम कई अमेरिकी नागरिकों की मौत की पुष्टि करते हैं। जिन लोगों को नुकसान पहुंचा है उनके परिवारों और पीड़ितों के प्रति हम अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं।”

इजरायल के समर्थन में अमेरिका ने भेजे युद्धपोत

इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने रविवार को ही इजरायल में अमेरिकी जहाजों और युद्धक विमानों की तैनाती का आदेश जारी किया, जिससे यह स्पष्ट हो गया कि हमास के हमले के सामने सहयोगी देश (इजरायल) के लिए अमेरिका का समर्थन “अटूट” है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें