रविवार, मई 19, 2024
होमख़ास खबरेंIndia-Canada Tension: कनाडाई पीएम अपने ही बुने जाल में उलझे, निज्जर मामले...

India-Canada Tension: कनाडाई पीएम अपने ही बुने जाल में उलझे, निज्जर मामले में सबूत देने में विफल हुए ट्रूडो, अब इस बात पर साधी चुप्‍पी

Date:

Related stories

India-Canada Tension:  खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के आरोपों को लेकर पिछले कुछ दिनों से भारत और कनाडा के बीच तनाव चरम पर है, कनाडा की तरफ से प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत पर आतंकी निज्जर की हत्या में शामिल होने के आरोप लगाए हैं। जिसे भारत सरकार ने ‘बेतुका’ बताकर सिरे से खारिज कर दिया है। इसके बाद कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के दावों पर लोग सवाल उठा रहे हैं। लोग पूछ रहे हैं कि उन्होंने यह दावा किस आधार पर किया है। जिसके जवाब में अभी तक ट्रूडो सार्वजनिक तौर कोई भी संतोषजनक सबूत नहीं दे पाए हैं। मगर इसी बीच कनाडा के एक मीडिया चैनल ने दावा किया है कि कनाडा के पास भारत के खिलाफ पर्याप्त सबूत हैं। उस चैनल ने भी केवल सबूत होने का ही दावा किया है, कुछ दिखाया नहीं। जिसके बाद लोगों को आशंका की कनाडा के प्रधानमंत्री अपने पक्ष में माहौल बनान के लिए ऐसी खबरें चलवा रहे हैं।

मीडिया चैनल ने क्या दावा किया

बता दें कि कनाडा के सीबीसी (कैनेडियन ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन) ने दावा किया है कि कनाडा सरकार के पास आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत के अधिकारियों के शामिल होने के पर्याप्त सबूत हैं। उन्होंने कहा है कनाडा ने पिछले एक महीने की जांच के बाद मानव और सिग्नल से जुड़ी खुफिया जानकारी इक्ट्ठा कर ली है। यह जानकारी इकट्ठा करने में उसका साथ “फाइव आई” यानि पांच आंख वाले इंटेलिजेंस ग्रुप के एक देश ने भी उसकी मदद की है, इस ग्रुप कनाडा के साथ अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और यूके भी शामिल है।

मीडिया चैनल ने दावा किया है कि उनके पास कनाडा स्थित भारतीय दूतावास के अधिकारियों के फोन की इंटरसेप्ट शामिल है। जिसमें उन्होंने निज्जर की हत्या की बात को स्वीकारा है।

कनाडा के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने किया भारत का दौरा


कनाडा के सीबीसी न्यूज चैनल ने अपनी रिपोर्ट में यह भी दावा किया है कि निज्जर की मौत में भारत का हाथ होने की बात पता चलने के बाद अगस्त महीने में 4 दिनों के लिए और सितंबर माह में पांच दिनों के लिए कनाडा के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और खुफिया सलाहकार जोडी थॉमस ने भारत का दौरा किया था।उस दौरान भारतीय अधिकारियों ने निज्जर की हत्या में अपनी संलिप्ता से इंकार नहीं किया था।

निज्जर मामले में सबूत देने में नाकाम रहे ट्रूडो

हालांकि गुरुवार को भी न्यूयॉक में कनाडा के पीएम ट्रूडो ने एक प्रेस कांफ्रेंस की थी, जिसमें कई पत्रकारों ने उसने निज्जर की मौत में भारत के शामिल होने के सबूत देने के लिए कहा था मगर ट्रूडो अपने पक्ष में एक भी सबूत नहीं दे पाए थे। उन्होंने सिर्फ इतना कहा कि उन्होंने भारत के खिलाफ आरोप पूरी गंभीरता से लगाए हैं। किसी को इन्हें हल्के में नहीं लेना चाहिए।

इस मामले पर साधी चुप्पी

कनाडा के पीएम के आरोपों के बाद भारत सरकार की तरफ से विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा है कि “हम हमें प्रदान की गई किसी भी विशिष्ट जानकारी पर गौर करने को तैयार हैं, लेकिन अभी तक हमें कनाडा से कोई विशेष जानकारी नहीं मिली है। वहीं इसके अलावा बागीची ने कहा है कि हमने कनाडा को उसकी धरती पर रह रहे अपराधियों की एक लिस्ट सौंपी है। जिस पर कनाडा की तरफ से कोई जवाब नहीं आया है। इसके अलावा कनाडा अपने लगाए गए आरोपों के जवाब में हमें कोई सबूत भी नहीं दे रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories