सोमवार, मई 13, 2024
होमदेश & राज्यOperation Kaveri के तहत एयरफोर्स ने नाइट विजन चश्मे के सहारे एयरपोर्ट...

Operation Kaveri के तहत एयरफोर्स ने नाइट विजन चश्मे के सहारे एयरपोर्ट पर उतारा विमान, 121 लोगों को किया रेस्क्यू

Date:

Related stories

आखिर क्यों ‘Calf Muscle’ को कहा जाता है दूसरा दिल, हेल्दी और एक्टिव रखने के लिए करें ये काम

'काल्फ मसल्स' को मानव शरीर का दूसरा दिल कहते हैं। दरअसल जिस तरीके से हम अपने दिल का ख्याल रखते हैं, उसी तरीके से 'काल्फ मसल्स' का भी ख्याल रखने की बहुत आवश्यकता होती है।

Buddha Purnima 2023 के दिन बनाये ये खास तिब्तियन डिश, बच्चों से लेकर बड़े तक सभी हो जाएंगे फैन

साल 2023 में 5 मई को बुद्ध पूर्णिमा मनाया जाना हैं। बुद्ध पूर्णिमा भगवान बुद्ध के जन्म दिवस पर मनाया जाता है हिंदू धर्म में त्यौहार को काफी हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। इस त्यौहार में तरह-तरह के पकवान बनाकर खुशियां मनाते हैं। तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसे स्नेक के बारे में बताते हैं, जिसे इस बुद्ध पूर्णिमा पर आप बना सकते हैं।

प्री-वेडिंग शूट की जगह महिला ने करवाया Divorced Photoshoot, कुछ इस तरह मनाया तलाक का जश्न

क्या आपने कभी सुना है कि, किसी महिला या पुरुष ने तलाक लेने के बाद कोई फोटो शूट करवाया हो। जी हां एक महिला है जो तलाक मिलने से इतनी खुश हैं कि उन्होंने अपना फोटो शूट करवाया है।

Hair Fall की समस्या से हैं परेशान तो आज ही इन चीजों से बना लें दुरी, कुछ ही समय में बाल हो जाएंगे घने

हेयर फॉल में जेनेटिक, साइकोलॉजी और लाइफ स्टाइल काफी अहम भूमिका निभाते हैं। ऐसे में अगर आप भी हेयर फॉल की समस्या से प्रभावित हैं और आपके बाल भी समय से पहले झड़ने लगे हैं तो आपको इस तरह की डाइट से दूरी बना लेनी चाहिए।

स्टाम्प ड्यूटी पर दी जा रही रियायत को बरकरार रख सकती है Mann सरकार! कैबिनेट बैठक में लिए ये फैसले

पंजाब सरकार ने स्टाम्प ड्यूटी पर दी जा रही रियायत को बरकरार रखने पर मान सरकार विचार कर रही है। पिछले दो महीने से दी जा रही रियायत को लेकर वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने कुछ अहम जानकारी दी हैं।

Operation Kaveri: सूडान में 15 अप्रैल से तख्तापलट के कारण पैरामिलिट्री फोर्स और सेना के बीच जंग छिड़ी हुई है। ऐसे में आपको बता दें कि, सूडान में 4000 से भी ज्यादा भारतीय रहते हैं इस तरह पहला मिलिट्री और सेना के बीच जंग में भारतीयों पर खतरा मंडराता हुआ नजर आ रहा है। भारतीयों पर मंडराते हुए खतरे को देखते हुए भारत सरकार सूडान में फंसे लोगों को निकालने के लिए हर मुमकिन कोशिश करती हुई नजर आ रही है।

121 भारतीयों को किया रेस्क्यू

सूडान से भारतीयों को निकालने के लिए ऑपरेशन कावेरी चलाया जा रहा है। इस ऑपरेशन के तहत अफ्रीकी देश में फंसे भारतीयों को सुरक्षित स्वदेश लाया जा रहा है। बता दें कि, अभी तक भारतीय वायु सेना में लगभग 1200 लोगों को भारत लाया गया है। इसी कड़ी में एक खबर सामने आई है कि, ऑपरेशन कावेरी के दौरान इंडियन एयरफोर्स का एक हैरान कर देने वाला रेस्क्यू ऑपरेशन किया। इस ऑपरेशन में इंडियन एयरफोर्स में सी-130 जे विमान को बिना रोशनी के लैंड करवाया और इसमें बैठे 121 भारतीयों को स्वदेश लाया गया। इन 121 भारतीयों में एक गर्भवती महिला भी थी।

Also Read: Delhi News: CM Arvind Kejriwal का महिलाओं को तोहफा, वर्किंग वुमेन अब नाइट शिफ्ट में भी कर सकेंगी काम, सरकार बनाएगी कानून!

नाइट विजन चश्मे का इस्तेमाल कर की लैंडिंग

ऐसा बताया जा रहा है कि, सूडान की राजधानी खार्तूम में लगभग 40 किलोमीटर उत्तर की ओर एक सईदना नाम की जगह है जहां पर एक छोटी सी हवाई पट्टी है लेकिन यहां पर ना तो नेविगेशन का इंतजाम है और ना ही कोई रोशनी की व्यवस्था। ऐसे में परिस्थिति को देखते हुए इंडियन एयर फोर्स में बहादुरी दिखाते हुए 121 भारतीयों को सुरक्षित निकाला। इसके लिए उन्होंने सेना की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जिसमें उन्होंने नाइट विजन वाले चश्मे का इस्तेमाल किया और 121 भारतीयों को सुरक्षित निकाला।

इंडियन एयरफोर्स ने दी ओप्रेशन की जानकारी

इंडियन एयरफोर्स ने इस पूरे ऑपरेशन के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि, 27 और 28 अप्रैल की रात को एक साहसी ऑपरेशन चलाया गया। भारतीय वायु सेना के सी 130 जे विमान ने सना में एक छोटी हवाई पट्टी से 121 कर्मियों को बचाया इसमें एक गर्भवती महिला समेत स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे लोग भी शामिल है। यह जगह खार्तूम से 40 किलोमीटर दूर उत्तर में है इन लोगों के पास सूडान के एयरपोर्ट पर पहुंचने का कोई भी साधन नहीं था।

Also Read: Cricket Viral Video: Glenn Maxwell की वह पारी जिसे आज भी नहीं भूल पाए श्रीलंकाई गेंदबाज, महज 23 गेंदों पर जड़ा था शतक…देखें Video

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories