शनिवार, मई 4, 2024
होमविदेशUS Israel Relation: फ़िलिस्तीनियों के हक में क्या पहली बार अमेरिका ने...

US Israel Relation: फ़िलिस्तीनियों के हक में क्या पहली बार अमेरिका ने इजराइल को दे दिया 11 हजार वोल्ट बिजली का झटका?

Date:

Related stories

US Israel Relation: पिछले 6 महीनों से फिलिस्तीन में इजराइल का कहर टूट रहा है। हमास और इजराइल की जंग ने कई लोगों की जान ले ली है। गाजा की बद से बत्तर हालातों के कई सारे फोटो और वीडियो सामने आते रहते हैं। गाजा पूरी तरह से तबाह हो चुका है। इस बीच अमेरिका कई मामलों में इजराइल का समर्थन करते हुए नजर आ रहा था। लेकिन अब एक खबर आ रही है कि, अमेरिका ने इजराइल को लेकर एक बड़ा एक्शन लिया है। जिसमें बताया जा रहा है कि, अमेरिका ने इज़राइल रक्षा बलों आईडीएफ की एक यूनिट पर बैन लगा दिया है। ये एक्शन अमेरिका ने फिलिस्तीनी नागरिकों के मानव अधिकार को लेकर लिया है।

अमेरिका ने लिया इजराइल पर एक्शन

हमास और इजराइल की लड़ाई में अब तक कई बेकसूर अपनी जान गंवा चुके हैं। बताया जा रहा है कि, अमेरिका ने इसी का हवाला देते हुए इजराइल को झटका दिया है। यह पहली बार होगा जब बिडेन प्रशासन ने किसी इजरायली सैन्य इकाई के खिलाफ कार्रवाई की है। आपको बता दें, इजराइल की नेत्ज़ाह येहुदा बटालियन अपने उग्रवाद और फ़िलिस्तीनियों के ख़िलाफ़ हिंसा को लेकर पिछले कई दिनों से विवादों में घिरी हुई है। इसमें 78 साल के फ़िलिस्तीनी-अमेरिकी नागरिक उमर असद की मौत भी शामिल है।

बैन के बाद इजराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू का फूटा गुस्सा

अमेरिका के इस एक्शन से इजराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू बुरी तरह से तिलमिला गए हैं। उन्होंने इसे बेतुका बताया है। इसको लेकर नेतन्याहू ने एक्स पर पर पोस्ट भी किया है। जिसमें उन्होंने लिखा, “इजरायल रक्षा बलों पर प्रतिबंध नहीं लगाए जाने चाहिए! हाल के हफ्तों में, मैं इजरायली नागरिकों पर प्रतिबंध लगाने के खिलाफ काम कर रहा हूं, जिसमें वरिष्ठ अमेरिकी सरकारी अधिकारियों के साथ मेरी बातचीत भी शामिल है। ऐसे समय में जब हमारे सैनिक आतंक के राक्षसों से लड़ रहे हैं, आईडीएफ में एक इकाई पर प्रतिबंध लगाने का इरादा बेतुकापन और नैतिक पतन की पराकाष्ठा है। मेरे नेतृत्व वाली सरकार इन कदमों के खिलाफ हर तरह से कार्रवाई करेगी।”

अमेरिका के द्वारा नेत्ज़ाह येहुदा बटालियन पर बैन के बाद ये सैना अमेरिकी सैनिकों के साथ ट्रेनिंग नहीं ले सकेगी। इतना ही नहीं अमेरिका के साथ ये फंडिंग में भी हिस्सा नहीं ले सकेंगे। यही वजह है कि, अमेरिका के इस एक्शन के बाद इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू बहुत नाराज हो गए हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories