मंगलवार, मई 21, 2024
होमविदेशUS Over Arunachal Pradesh: चीन ने अरुणाचल प्रदेश के 11 स्थानों के...

US Over Arunachal Pradesh: चीन ने अरुणाचल प्रदेश के 11 स्थानों के नाम बदले तो अमेरिका को आया गुस्सा, जमकर सुनाई खरी-खोटी

Date:

Related stories

US Over Arunachal Pradesh: भारत और चीन के बीच एक बार फिर से तनाव का माहौल बन सकता है। दरअसल, बीते मंगलवार को चीन ने अपनी नापाक चाल चली और भारत के अरुणाचल प्रदेश के 11 ठिकानों के नाम बदल दिए। चीन की इस हिमाकत पर अमेरिका का बड़ा बयान (US Over Arunachal Pradesh) सामने आया। अमेरिका ने चीन के इस कदम पर कड़ा रुख अपनाते हुए चीन की निंदा की। अमेरिका ने कहा कि वह चीन के अरुणाचल प्रदेश पर अपना अधिकार जमाने के लिए किए गए इस कदम की कड़ी आलोचना करता है। इसके साथ ही अमेरिका ने चीन को जमकर खरी-खोटी सुनाई।

व्हाइट हाऊस ने बयान जारी कर कहा

इस पूरे मामले पर अमेरिका के व्हाइट हाऊस ने मंगलवार को कहा कि भारतीय क्षेत्र अरुणाचल प्रदेश पर चीन के दावे का एक और प्रयास की हम कड़ी निंदा करते हैं। साथ ही अमेरिका इसके दृढ़ता से विरोध करता है। व्हाइट हाऊस की प्रेस सचिव काराइन जीन-पियरे ने कहा कि ये कुछ ऐसी चीजें हैं, जिनपर अमेरिका हमेशा से खड़ा रहा है।

ये भी पढ़ें: Imran Khan: बुलेटप्रूफ हेलमेट पहनकर कोर्ट पहुंचे इमरान खान तो बीजेपी ने ली चुटकी, कहा- ‘हम भी उसी दिन आजाद हुए थे’

चीन ने इतनी जगहों के नाम बदले

वहीं, इससे पहले चीन के नागरिक मामलो के मंत्रालय ने भारतीय क्षेत्र अरुणाचल प्रदेश की 11 जगहों के नाम बदल दिए थे। चीन ने इन जगहों के नामों को चीनी अक्षरों में और तिब्बती भाषा में बदल दिए। इसके अलावा चीन ने दो आवासीय क्षेत्र, 5 पर्वत चोटियां और दो नदियों के नाम को बदला गया।

भारत ने किया सिरे से खारिज

उधर, चीन की इस बड़ी हरकत पर भारत ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि हमने ऐसी रिपोर्ट देखी है। अरुणाचल प्रदेश की 11 जगहों के नाम बदलने की चीन की कोशिश को खारिज करते हैं। भारतीय विदेश मंत्रालय ने प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि भारत ने चीन के इस कदम की कड़ी प्रतिक्रिया दी है।

चीन पहले भी कर चुका है ऐसे प्रयास

अरिंदम बागची ने कहा कि हम इसे सिरे से खारिज करते हैं। उन्होंने कहा कि अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न और अविच्छेद्य अंग है और हमेशा रहेगा। नाम बदलने की कोशिश से इस वास्तविकता को नहीं बदला जा सकेगा। आपको बता दें कि चीन ने इससे पहले भी अरुणाचल प्रदेश के कई क्षेत्रों के नामों को बदलने का प्रयास किया है। मगर हर बार भारत ने इन प्रयासों को सिरे से खारिज किया है। साथ ही कड़ा विरोध दर्ज कराया है।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories