Home एजुकेशन & करिअर US की यूनिवर्सिटीज में Palestine को सपोर्ट करने पर क्यों मचा बवाल,...

US की यूनिवर्सिटीज में Palestine को सपोर्ट करने पर क्यों मचा बवाल, 100 से ज्यादा छात्र हुए गिरफ्तार

अमेरिका की कई यूनिवर्सिटीज में फिलिस्तीन के सपोर्ट में प्रोटेस्ट किया जा रहा है और जिसके चलते पुलिस ने 100 से ज्यादा छत्रों को अरेस्ट कर लिया है।

0
US University Protest
US University Protest

US University Protest: बीते कई दिनों से पूरी दुनियां में इजराइल और फ़िलिस्तीन की लड़ाई-तनावपूर्ण स्तिथि ने हर किसी का दिल दहला दिया है जससे जगह-जगह पर प्रोटेस्ट और इनकी लड़ाई का असर देखने को मिल रहा है। इसी बीच अब दुनियां के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका की कई बड़ी यूनिवर्सिटीज में फ़िलिस्तीन के समर्थन में छात्रों द्वारा प्रोटेस्ट किया जा रहा है। और जिससे कैलिफ़ोर्निया से लेकर न्यूयॉर्क तक में खूब हंगामा मचा हुआ है बता दें, ओरों के मुकाबले इन जगहों की यूनिवर्सिटी में ही छात्र जमकर प्रोटेस्ट कर रहे हैं।

US यूनिवर्सिटी में फिलिस्तीन के लिए हुआ प्रोटेस्ट

अमेरिका के कई बड़े विश्विद्यालय जैसे, दक्षिण कैलिफ़ोर्निया विश्वविद्यालय (यूएससी), ऑस्टिन के टेक्सास विश्विद्यालय (यूटी ऑस्टिन) और न्यूयॉर्क शहर के कोलंबिया विश्विद्यालय से प्रोटेस्ट की कई अलग-अलग तवीरें निकल कर आ रही हैं। यहीं आपको बता दें, अमेरिका के हावर्ड में कैंप बनाने के लिए भी छात्रों ने फ़िलिस्तीन के समर्थन में पर्दर्शन करना और हल्ला मचाना शुरू कर दिया है।वह सभी छात्र यह मांग कर रहे हैं कि, गाजा में स्थाई युद्धविराम के लिए इंतजाम किया जाए और इजराइल के लिए अमेरिकी सैन्य सहता पर रोक तो, हथियारों की आपूर्तिकर्ता और युद्ध से लाभ कमाने वाली कंपनीज में विश्वविद्यालय के निवेश पर भी रोक लगाईं जाए।

प्रोटेस्ट कर्ताओं को किया गिरफता

इन सभी प्रोटेस्ट को रोकने के लिए वहां के पुलिस कर्मियों ने कई प्रोटेस्टकर्ताओं को गिरफता किया और टेक्सास राज्य में भारी मात्रा में सैनिक बालों को तैनात भी किया गया। यहीं आपको बता दें, इस पूरे प्रोटेस्ट में ऑस्टिन के टेक्सास विश्विद्यालय से दर्जनों की तादात में छत्रों पर कार्यवाही की गई और जहां 100 राज्य सैनिक उस घटनास्थल पर पहुंचे जिन्होंने वहां से लगभग-20 छात्रों को गिरफ्तार किया। यहीं आपको जानकार हैरानी होगी कि, दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय (यूएससी) से 100 से ज्यादा स्टूडेंट्स को हिरासत में लिया गया और अब उनपर कार्ववाही की जा रही है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version