मंगलवार, जुलाई 23, 2024
होमदेश & राज्यVisa News: भारतीय पासपोर्ट का जलवा! यह देश दे रहा है वीजा...

Visa News: भारतीय पासपोर्ट का जलवा! यह देश दे रहा है वीजा फ्री एंट्री, जानें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

Visa News: अगर आप भी विदेश घूमने के शौकीन है तो यह खबर आपके काम की हो सकती है। बता दें कि इंडोनेशिया भारत समेत 20 देशों के पर्यटकों के लिए वीजा-मुक्त प्रवेश नीति लागू करने जा रहा है। जानकारी के मुताबिक इंडोनेशिया सरकार अक्टूबर 2024 तक इसे अंतिम रूप दे सकती है। माना जा रहा है कि इससे इंडोनेशिया में पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा।

विदेशी पर्यटकों के आगमन में होगी बढ़ोतरी

इंडोनेशिया के पर्यटन मंत्री सैंडियागा यूनो के नेतृत्व में इस रोमांचक पहल का लक्ष्य अक्टूबर 2024 में सरकार बदलने से पहले मुफ्त वीजा कार्यक्रम को अंतिम रूप देना है। भारत और अन्य प्रमुख पर्यटन बाजारों के यात्रियों के लिए वीजा संबंधी परेशानियों को खत्म करके, इंडोनेशिया को विदेशी पर्यटकों के आगमन में वृद्धि देखने की उम्मीद है।

भारत समेत 20 देशों के पर्यटकों को मिलेगी फ्री एंट्री

इंडोनेशिया में मुफ्त वीज़ा पहुंच का आनंद लेने वाले 20 देशों की प्रस्तावित सूची में दुनिया के कुछ सबसे बड़े पर्यटन केंद्र शामिल हैं। जैसे ऑस्ट्रेलिया,
चीन (पीआरसी), भारत, दक्षिण कोरिया, यूएसए, यूके, फ्रांस, जर्मनी, कतर,
संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, नीदरलैंड, जापान, रूस, ताइवान न्यूज़ीलैंड, इटली, स्पेन, दो अनिर्दिष्ट मध्य पूर्वी देश शामिल है।

अलग-अलग वीजा प्लान होंगे शामिल

भारतीय और अन्य अंतर्राष्ट्रीय यात्री अपनी यात्रा की अवधि और गतिविधियों के अनुरूप कई पर्यटक वीज़ा विकल्पों में से चुन सकते हैं।

टीइप बी-1 वीजा – बता दें कि इस वीजा के तहत 30 दिन तक पर्यटक इंडोनेशिया में रूक सकते है।

टीइप डी-1 वीजा- बता दें कि इस वीजा के तहत 60 दिनों तक पर्यटक इंडोनेशिया में रूक सकते है। इसके अलावा पर्यटकों के पास पासपोर्ट कम से कम 6 महीने के लिए वैध, रहने के खर्च का प्रमाण, हाल का फोटोग्राफ, सहायक दस्तावेज़ होने चाहिए।

माना जा रहा है कि इंडोनेशिया सरकार के इस फैसले से उनकी अर्थव्यवस्था में बढ़ोतरी हो सकती है इसके साथ पर्यटक के लिहाज से भी इसे अच्छा कदम माना जा रहा है।

Latest stories