गुरूवार, मई 9, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीSCO Summit 2023: जब ड्रैगन बॉर्डर पर कर रहा विवाद तो भारत...

SCO Summit 2023: जब ड्रैगन बॉर्डर पर कर रहा विवाद तो भारत क्यों आ रहे हैं चीनी रक्षा मंत्री, क्या सुलझेगा सीमा विवाद ?

Date:

Related stories

Bilawal Bhutto India Visit: 12 साल बाद पाक विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो पहुंचे भारत, बताया क्योंं अहम है ये दौरा

पाकिस्तान के विदेशमंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी आज गुरुवार 4 मई 2023 को दोपहर गोवा पहुंच गए। जहां शंघाई सहयोग संगठन की विदेश मंत्रियों की एक बैठक में वह हिस्सा लेंगें। जिसमें एससीओ देशों के सभी विदेशमंत्री शामिल होंगे। पिछले 9 सालों में यह पहला मौका है जब कोई पाक मंत्री भारत की यात्रा पर आया है। जबकि पिछले 12 सालों में भारत आने वाले पहले विदेश मंत्री हैं।

Bilawal Bhutto India Visit: नाजुक हालात के बीच पाकिस्तानी विदेश मंत्री आएंगे भारत, PM Modi को लेकर दिया था विवादित बयान

पाकिस्तान के विदेशमंत्री बिलावल भुट्टो अगले महीने 4 मई 2023 को भारत की यात्रा पर आएंगे। वे गोवा में होने वाली शंघाई सहयोग संगठन के विदेशमंत्री स्तर की बैठक में भाग लेने भारत आएंगे।

SCO Summit 2023: चीन के रक्षा मंत्री जनरल ली शांगफू कल से दो दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं।  यह बैठक 27-28 अप्रैल को गोवा में आयोजित की जाएगी। 2020 की गलवान घाटी में हुई झड़प के बाद यह चीनी रक्षा मंत्री का पहला भारत दौरे है।

राजनाथ सिंह के मुलाकात कर सकते हैं जनरल ली

चीनी रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा है कि ‘‘बैठक के दौरान, जनरल ली सम्मेलन को संबोधित करेंगे और अंतरराष्ट्रीय तथा क्षेत्रीय हालात के साथ-साथ रक्षा और सुरक्षा सहयोग के मुद्दों पर संवाद करने एवं विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए संबंधित देशों के प्रतिनिधिमंडलों के प्रमुखों से मिलेंगे।’’ इस दौरे के दौरान जनरल ली के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ द्विपक्षीय बैठक करने और गतिरोध को हल करने के लिए सैन्य तथा कूटनीतिक वार्ता की प्रगति पर चर्चा करने की संभावना है।

इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

दोनों देशों के नेताओं के मार्गदर्शन में और दोनों विदेश मंत्रियों के बीच बैठक की उपलब्धियों के आधार पर, दोनों पक्ष सैन्य और राजनयिक माध्यम से निकट संपर्क और संवाद बनाए रखने, चीन-भारत सीमा के पश्चिमी खंड पर प्रासंगिक मुद्दों के निपटारे में तेजी लाने, सीमाई इलाकों में अमन-चैन बनाए रखने जैसे मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं।

दोनों देशों ने जताई सहमति

जनरल ली के दौरे से पहले, चीनी रक्षा मंत्रालय ने 23 अप्रैल को चुशूल-मोल्दो सीमा स्थल पर आयोजित चीन-भारत कोर कमांडर स्तरीय बैठक के 18वें दौर के बारे में सकारात्मक बात की। चीन ने कहा है कि दोनों पक्ष सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति कायम करने के अलावा पूर्वी लद्दाख में लंबे समय से जारी गतिरोध से संबंधित प्रासंगिक मुद्दों के समाधान को तेज करने पर सहमत हुए हैं। वहीं, रक्षा मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि प्रासंगिक मुद्दों पर दोनों पक्षों के बीच मैत्रीपूर्ण और स्पष्ट विचारों का आदान-प्रदान हुआ।

ये भी पढ़ें: Parkash Singh Badal Death: नहीं रहे पंजाब के पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल, 95 साल की उम्र में निधन

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories